Breaking News

पांच दिन बंद रहेंगे बैंक, दीपावली पर कैश के लिए एटीएम ही रहेगा सहारा

Bank, Closed, Five, Days

दिल्ली (सच कहूँ)  Edited By Vijay Sharma। दीपावली पर्व समूह के समय लोगों को कैश क्राइसिस का सामना करना पड़ सकता है। इस बार पांच दिन तक लगातार बंद रहेंगे। त्योहारी खरीदफरोख्त के चलते एटीएम भी दगा दे सकते हैं। ऐसे में पहले से तैयार रहना होगा। दीपावली, परेवा और भाई दूज बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद आगे के दो दिन शनिवार और रविवार छुट्टी होगी ही। अब ऐसे में नकदी की कमी कभी भी खल सकती है। हालांकि बैंकों का दावा तो कैश क्राइसिस नहीं होने का ही है।

बैंक बंदी वाले दिन

  • 7 नवंबर दीपावली
  • 8 नवंबर प्रतिपदा
  • 9 नवंबर भाई दूज
  • 10 नवंबर शनिवार
  • 11 नवंबर रविवार

बैंकों के प्रबंधकों के मुताबिक अवकाश के दिनों में भी एटीएम में धन रखा जाएगा

पांच दिनों के अवकाश में जहां बैंक बंद रहने के कारण एटीएम में भी धन नहीं रख पाएगा। इस कारण अधिकांश एटीएम भी शायद ही काम कर पाएं। वैसे विभिन्न बैंकों के प्रबंधकों के मुताबिक अवकाश के दिनों में भी एटीएम में धन रखा जाएगा। जिससे अवकाश के बाद भी स्टेट बैंक के एटीएम बंद नहीं होगे। उनमें धन पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहेगा। हालांकि कई ऐसे एटीएम है जो बैंक परिसर में ही लगे हैं। जैसे ही बैंक बंद होती है। एटीएम भी बंद हो जाता है। नोट बंदी के बाद से छोटे शहरों में लोगों को एटीएम में अक्सर नोट नहीं रहने की शिकायत रही है।

तीन-तीन दिन की छुट्टी और भी

यही नहीं छठ पर्व, गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस और ईद-ए-ए-मिलाद जैसे त्योहारों की छुट्टी भला कौन रोक पाएगा। ऐसे में नवंबर के आखिरी में 23 नवंबर 2018 को ईद-ए-मिलाद का पर्व मनाया जा सकता है जबकि अगले दिन यानी शनिवार 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस पर भी कई राज्यों में अवकाश रहेगा। 25 नवंबर को रविवार को बैंक में अवकाश रहेगा। बिहार में 12 नवंबर को बैंक बंद रहेंगे और फिर 13 और 14 नवंबर को छठ के कारण बैंक बंद रहेंगे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019