B.Sc. Nursing जहां सम्मान के साथ सेवा भावना भी

0
Nursing

आज सच कहूँ डेस्क आपको बीएससी नर्सिंग से जुड़ी जानकारी देगा साथ ही आप नर्सिंग में अपना करियर कैसे बना सकते हैं इस बारे में अवगत करवाएगा। चिकित्सा विज्ञान में आज नई-नई तकनीक आ रही हैं और अब तो कई सारी ऐसी बीमारियां जिनका इलाज संभव नहीं था उनका भी इलाज संभव हो रहा हैं। कहने का तात्पर्य हैं कि चिकित्सा विज्ञान में हो रही तरक्की के कारण इस क्षेत्र में रोजगार की भी भरमार हैं। बीएससी नर्सिंग एक ऐसा कोर्स हैं। जिसके माध्यम से आसानी से चिकित्सा क्षेत्र में करियर बनाया जा सकता हैं। नर्सिंग एक बहुत ही अच्छा और सम्मान जनक कार्य हैं।

जहां अच्छा पैसा है, सुकून है और सेवा की भावना भी। जरुरी नहीं हैं कि चिकित्सा क्षेत्र में जाने के लिए आपको डॉक्टर ही बनना पड़े। डॉक्टर बनने के लिए बहुत ज्यादा पैसा, समय, मेहनत लगती हैं। इस कारण से कई लोग टइइर या ऐसी ही कोई अन्य पढ़ाई नहीं कर पाते। किन्तु इसके आलावा भी ऐसे कई कोर्स हैं। जिनमें आप शानदार करियर बना सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आप 12वीं यानि (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी) से उत्तीर्ण हैं और आपके 55 प्रतिशत अंक हैं तो आप बीएससी नर्सिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। 12वीं के बाद होने वाला यह कोर्स 4 वर्ष का होता हैं। जिसमें सफल होने के बाद आपको बीएससी यानि बैचलर आॅफ सार्इंस नर्सिंग की डिग्री मिल जाती हैं। अगर आप सरकरीं कॉलेज से बीएससी करना चाहते हैं तो आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन मेरिट के आधार पर या डायरेक्ट भी हो जाता है। आजकल तो लगभग हर बड़े शहर में नर्सिंग के कॉलेज है, आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

एडमिशन प्रक्रिया

कुछ राज्यों में इ.रू में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाता हैं तो कहीं पर आपके 12वीं के नंबरों के आधार पर प्रवेश दिया जाता हैं। वहीं इस कोर्स की फीस भी अलग-अलग कॉलेज एवं अलग-अलग राज्यों के अनुसार होती हैं जो की 1 से 1.5 लाख हो सकती हैं। यदि आप गवर्मेंट कॉलेज में प्रवेश लेते हैं तो आपको प्राइवेट कॉलेजों की अपेक्षा काफी कम फीस देना होती है।

बीएससी नर्सिंग कहाँ से करें?

  • आल इंडिया इंस्टिट्यूट आॅफ मेडिकल साइंस, दिल्ली।
  • मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नई।
  • बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, वाराणसी।
  • शरद यूनिवर्सिटी, नोएडा।
  • आयुष एंड हेल्थ साइंस यूनिवर्सिटी, रायपुर।
  • आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज, पुणे।
  • क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, लुधियाना, पंजाब।

यहां कर सकते हैं नौकरी

नर्सिंग में आप प्राइवेट और सरकरीं दोनों क्षेत्रों में नौकरी करने का मौका पा सकते हैं। इसके अलावा संविदा पर भी समय- समय पर वैकेंसी निकलती रहती हैं। आप इनमें भी अप्लाई कर सकते हैं। आप सरकरीं क्षेत्र में रेलवे, आर्मी, कम्युनिटी हेल्थ वर्कर, नेशनल रूरल हेल्थ मिशन, आदि सरकरीं जगहों पर नौकरी कर सकते हैं। इन सब के अलावा आप प्राइवेट हॉस्पिटल, क्लिनिक, नर्सिंग होम में भी जॉब कर सकते हैं।

काउंसिलिंग सेंटर और, हेल्थ डिपार्टमेंट, पुनर्वास ग्रहों, इंडस्ट्रियल हाउसेज, स्कूल हेल्थ नर्सेज आदि जगहों पर अनेक नौकरी के अवसर मिल जाते हैं। नर्सिंग प्रोफेशनल को गायनी हेल्थ नर्स, मैटरनल हेल्थ नर्स, एडल्ट हेल्थ, मेन्टल हेल्थ नर्स, स्कूल नर्स, नियोनेटल नर्स, डिसाबलिटी नर्स, हेल्थकेयर असिस्टेंट आदि के तौर पर काम करने का मौका मिलता है। इसके अलावा आप बीएससी नर्सिंग करने के बाद एमएससी करने के बाद टीचिंग के क्षेत्र में भी जा सकते हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।