महिला पर घरेलू हिंसा से आस्ट्रेलिया सरकार परेशान, रोकथाम के लिए बनेगा आयोग

0
628
Domestic Violence

कैनबरा (एजेंसी)। आॅस्ट्रेलिया की सरकार ने महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाली हिंसा को समाप्त करने में मदद के लिए एक नया आयोग गठित करने की घोषणा की है। इस आयोग को पांच वर्षों में 220.40 लाख आॅस्ट्रेलियाई डॉलर (160.10 लाख अमेरिकी डॉलर) वित्त पोषण किया जाएगा। घरेलू, पारिवारिक और यौन हिंसा आयोग को हिंसा को रोकने के लिए पहल की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने और महिलाओं के खिलाफ हिंसा को रोकने हेतु नीति विकसित करने का काम सौंपा जाएगा।

आॅस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट आॅफ हेल्थ एंड वेलफेयर (एआईएचडब्ल्यू ) के अनुसार आॅस्ट्रेलिया में छह में से एक महिला को शारीरिक या यौन हिंसा का शिकार होना पड़ता है। आॅस्ट्रेलिया की सरकार की ओर से आयोग गठित करने की घोषणा मंगलवार रात की गई। इससे पहले विपक्षी लेबर पार्टी ने अगला चुनाव जीतने पर घरेलू और यौन हिंसा की रोकथाम हेतु समन्वय के लिए एक आयुक्त नियुक्त करने की अपनी योजना की घोषणा की थी। सरकारी आयोग परिवार, घरेलू और यौन हिंसा को कम करने के लिए नई राष्ट्रीय योजना का हिस्सा है, जो 2022 में लागू होगा।

आॅस्ट्रेलिया की महिला मंत्री मारिस पायने ने एक बयान में कहा, ‘‘अगली राष्ट्रीय योजना महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए एक महत्वाकांक्षी खाका तैयार करने की होगी, लेकिन यह शब्दों से अधिक होना चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘नए घरेलू, पारिवारिक और यौन हिंसा आयोग के पास अगली राष्ट्रीय योजना के खिलाफ जवाबदेही और मूल्यांकन ढांचे पर निगरानी और रिपोर्टिंग की जिम्मेदारी होगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह वास्तविक और ठोस कार्रवाई करता है जो हिंसा को रोकता है, जल्दी हस्तक्षेप करता है और पीड़ित-उत्तरजीवियों का बेहतर समर्थन प्रदान करता है।’’

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।