फीचर्स

खटक: UPSC की फ्री कोचिंग के लिए करें आवेदन

Application, Coaching, UPSC, IGNOU, Marks, CCSU, Ecateu

जामिया मिलिया इस्लामिया ने सिविल सर्विसेज के प्रीलिम्स और मेन एग्जाम्स की मुफ्त कोचिंग के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। फॉर्म यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.jmi.ac.in पर उपलब्ध है। वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करके 8 अगस्त से पहले भेजना है।

देश भर में 12 केंद्रों पर 27 अगस्त को इसके लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा। कोचिंग जामिया की रेजिडेंशल कोचिंग एकेडमी देती है। गौरतलब है कि एकेडमी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स और मेन एग्जाम्स के लिए 125 अल्पसंख्यक, एससी, एसटी और महिला कैंडिडेट्स को मुफ्त कोचिंग प्रदान करती है। इस मुफ्त कोचिंग प्रोग्राम की शुरूआत जामिया ने 2010 में की थी।

यूनिवर्सिटी की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, अब तक इस कोचिंग एकेडमी से 93 छात्रों ने सिविल सर्विस का एग्जाम क्वॉलिफाई किया है। 2016 में कमोबेश 29 छात्रों ने एग्जाम क्वॉलिफाई किया था जिनमें से पांच का चयन आईएएस के लिए हुआ, दो का चयन आईपीएस के लिए और बाकी का रेवन्यू, कस्टम्स, रेलवे एवं अन्य सर्विसेज में चयन हुआ।

60 फीसदी मार्क्स हैं तो माफ होगी फीस

दिल्ली सरकार अपनी 6 यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुएशन कोर्सेज में दाखिला पाने वाले स्टूडेंट्स के लिए फीस माफी की बड़ी योजना लाई है। इसके तहत योग्यता और आर्थिक आधार पर स्कॉलरशिप देने का फैसला किया गया है।

फीस माफी का पैसा सीधे स्टूडेंट्स के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। स्कीम मौजूदा सेशन से ही लागू हो रही है। डिप्टी सीएम और एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया ने बताया कि इस योजना के लिए दस करोड़ रुपये का बजट है, जिसका फायदा 20 से 25 हजार स्टूडेंट्स को मिलेगा।

फीस माफी के साथ बच्चों को सालाना पांच हजार रुपये किताबों और अन्य जरूरी खर्चों के लिए दिए जाएंगे। स्कीम के दायरे में वे स्टूडेंट्स आएंगे, जिन्हें कम से कम 60 पर्सेंट मार्क्स मिले होंगे।

मार्क्स हैं कम तो IGNOU है बेस्ट आॅप्शन

सीसीएसयू व एकेटीयू में कम पर्सेंट वाले स्टूडेंट्स का अगर एडमिशन नहीं हुआ है तो उनके लिए इंदिरा गांधी नैशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) बेस्ट आॅप्शन है। इस यूनिवर्सिटी में मनपसंद कोर्स में ऐडमिशन लेकर स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

इसके लिए दूसरे राज्य भी में जाने की जरूरत भी नही है। यहां के कुमारी मायावती राजकीय महिला पीजी कॉलेज में इग्नू का सेंटर हैं। यहां गे्रजुएशन और पोस्ट गे्रजुएशन के कुल 19 कोर्स हैं। इसमें एडमिशन लेने के लिए अंतिम तारीख 30 जुलाई है।

पिछले साल करीब 400 स्टूडेंट्स का कम पर्सेंट के कारण सीसीएसयू में एडमिशन नहीं हुआ था। ऐसे में कुमारी मायावती राजकीय महिला डिग्री कॉलेज में इग्नू का सेंटर बनने के बाद उन्होंने यहां एडमिशन लिया था।

कॉलेज के प्रोफेसर डी. सी. शर्मा ने बताया कि इस बार कॉलेज में अभी तक 500 से अधिक स्टूडेंट्स का एडमिशन हो चुका है। सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स बीए में एडमिशन लेना चाह रहे हैं। बेशक यह महिला पीजी कॉलेज हैं लेकिन इग्नू सेंटर में बॉयज व गर्ल्स दोनों के एडमिशन होते हैं।

साथ ही उन्होंने कहा कि इग्नू से सभी कोर्स रेगुलर होंगे। इनकी क्लास शनिवार व रविवार को लगेगी। स्टूडेंट्स को एग्जाम देने के लिए भी बाहर जाना नहीं होगा। सेंटर कॉलेज में ही होगा।

इस सेंटर में बीए, बीकॉम, बीपीपी, एमकॉम, एमएचडी, एमईजी, एमएएच, एमपीएस, एमएसओ, पीजीडीआईबीबी, पीजीडीआरडी, पीजीडीईडीएस, डीएनएचई, सीएनसीसी, सीडीएम, डीसीई, सीईएस, सीआरडी और बीएचआर कोर्स मौजूद हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019