देश

पत्रकारों की हत्या एक ‘घृणात्मक’ कृत्य: संयुक्त राष्ट्र महासचिव

Antonio Guterres

एंटोनियो गुटेरेस ने पत्रकारों की हत्या पर जताई चिंता | Antonio Guterres

संयुक्त राष्ट्र (एजेंसी)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस(Antonio Guterres) ने दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में पत्रकारों की हत्या पर चिंता जाहिर करते हुए इसे एक ‘घृणात्मक’ कृत्य करार दिया है।संयुक्त राष्ट्र समाचार के अनुसार, एक दशक से अधिक समय में समाचार संकलन के दौरान 1,010 पत्रकारों की हत्या कर दी गयी, और इनके जिम्मेदार दस में से नौ दोषियों के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की गयी है। वर्ष 2018 में ही दुनियाभर में कम से कम 88 पत्रकारों की हत्या की जा चुकी है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने पत्रकारों से जुड़े एक कार्यक्रम में वार्षिक अंतरराष्ट्रीय दिवस पर एक वीडियो संदेश जारी कर कहा, कई हजारों से अधिक पत्रकारों को कानूनी प्रक्रिया को पूरा किए बिना ही झूठे आरोप लगाकर उन पर हमला और परेशान करने के साथ-साथ उन्हें कैदी बनाकर भी रखा गया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने उन पत्रकारों के साहस की तारीफ की जो भय और धमकी के बावजूद रोजाना अपना कार्य बहुत ही निडरता के साथ करते हैं।

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से पत्रकारों को सुरक्षा मुहैया कराने और ऐसा वातावरण तैयार करने की गुजारिश की जिसमें वह बिना किसी डर के अपने कार्य को अंजाम दे सके। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा वर्ष 2017 में मीडिया को लेकर जारी एक रिपोर्ट में कहा गया कि पत्रकारों के खिलाफ अपराध निरंतर जारी है और वर्ष 2012 से पत्रकारों के अपहरण, गायब होेने और उत्पीड़न के मामलों में वृद्धि दर्ज की गयी है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top