आनंद ने सिंकफील्ड शतरंज में आरोनियन से ड्रा खेला

0

आरोनियन के खिलाफ आनंद को मिश्रित सफलता मिली

सेंट लुई (अमेरिका)। पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने यहां सिंकफील्ड शतरंज टूर्नामेंट में आर्मेनिया के लेवोन आरोनियन के खिलाफ लगातार चौथे ड्रा के साथ खुद को खिताब की दौड़ में बरकरार रखा है। आरोनियन के खिलाफ आनंद को मिश्रित सफलता मिली है लेकिन इस खिलाड़ी को उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में काफी परेशान किया है। आनंद के लिए लगातार चौथा ड्रा अच्छा नतीजा है क्योंकि पिछले कुछ समय में वह बड़ी प्रतियोगिताओं में अच्छी फार्म में नहीं रहे हैं। आनंद के चार मैचों में दो अंक हैं और एक जीत उन्हें खिताब का दावेदार बना सकी है।

मैग्नस कार्लसन की हार से उनकी राह भी कुछ आसान हुई है। लगभग एक साल पहले अजेय माने जा रहे कार्लसन की फार्म में पिछले कुछ समय में गिरावट आई है और उन्हें फ्रांस के मैक्सिम वाचिएर लाग्रेव के खिलाफ जीत की स्थिति में होने के बावजूद शिकस्त का सामना करना पड़ा। एक अन्य निर्णय वाले मुकाबले में रूस के इयान नेपोमनियाची ने स्थानीय दावेदार हिकारू नाकामूरा को हराकर पहली जीत दर्ज की। चौथे दौर के अन्य मुकाबलों में रूस के पीटर स्विडलर ने अमेरिका के वेस्ली सो से जबकि फाबियो करूआना ने ने रूस के सर्जेई कर्जाकिन से ड्रा खेला।

वाचिएर लाग्रेव संभावित चार में से तीन अंक के साथ एकल बढ़त बनाए हुए हैं। कारूआना 2.5 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं। आनंद के अलावा कार्लसन, कर्जाकिन, आरोनियन और वेस्ली सो दो अंक के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर हैं। नाकामूरा, स्विडलर और नेपोमनियाची 1.5 अंक के साथ संयुक्त आठवें स्थान पर है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।