अप्रैल में हवाई माल परिवहन 28 प्रतिशत घटा

0
Freight by Air

नयी दिल्ली। कोविड-19 महामारी के कारण माँग में कमी और उड़ानों पर प्रतिबंधों के कारण अप्रैल में वैश्विक हवाई माल परिवहन में 27.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी। अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ (आयटा) की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल अप्रैल की तुलना में इस साल अप्रैल में टन-किलोमीटर में वैश्विक माल ढुलाई 27.7 प्रतिशत घट गयी। उड़ानों पर प्रतिबंधों के कारण माल ढुलाई की उपलब्ध क्षमता में 42 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी। माँग की तुलना में क्षमता में अधिक तेज गिरावट के कारण ‘कार्गो लोड फैक्टर’ में ऐतिहासिक 11.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गयी।

आयटा के महानिदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलेक्जेंडर डी जुनाइक ने कहा “हवाई माल ढुलाई की उपलब्ध क्षमता में काफी कमी आयी है। अप्रैल 2019 के मुकाबले माँग में 27.7 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी है जबकि क्षमता में 42 फीसदी की कमी आयी है। ऐसा मुख्य रूप से यात्री उड़ानों के लगभग बंद होने के कारण हुआ है। यात्री उड़ानों वाले विमानों में भी काफी माल ढुलाई होती है। सरकारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि आपूर्ति श्रृंखला निर्बाध रहे। कई देशों में कार्गो विमानों का परिचालन शुरू हो गया है, लेकिन अफ्रीकी और लातीन अमेरिकी देशों में प्रतिबंधों के कारण कार्गो की माँग कम बनी हुई है।”

आँकड़ों के अनुसार, हवाई माल ढुलाई में अप्रैल में लातीन अमेरिका में सर्वाधिक 43.7 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी। पश्चिम एशिया में 38.3 प्रतिशत, यूरोप में 33.7 प्रतिशत, एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 31 प्रतिशत, अफ्रीका में 21.7 प्रतिशत और उत्तरी अमेरिका में 11.5 प्रतिशत की गिरावट आयी।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।