देश

तीन दिन की यात्रा पर रूस जायेंगे एडमिरल लाम्बा

Admiral Sunil Lambba

नयी दिल्ली । नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनिल लाम्बा (Admiral Sunil Lambba) सोमवार से तीन दिन की रूस यात्रा पर जायेंगे। रक्षा मंत्रालय ने रविवार को बताया कि इस यात्रा के दौरान रूस के साथ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत बनाने पर बातचीत होगी। साथ ही रक्षा के क्षेत्र में सहयोग के नये आयाम भी तलाशे जायेंगे।

एडमिरल लाम्बा 26 नवंबर को सेंट पीटर्सबर्ग से दौरे की शुरूआत करेंगे जहाँ रूसी नौसेना प्रमुख एडमिरल ब्लादिमीर कोरोलेव के साथ द्विपक्षीय बैठक होनी है। उनका ह्यलेनिनग्राद की घेराबंदीह्ण को समर्पित पिस्कारेव मेमोरियल सिमिट्री पर पुष्प अर्पित करने तथा नाखिमोव नौसेना विद्यालय और एडमिरैलिटी शिपयार्ड जाने का भी कार्यक्रम है।

रूस की राजधानी मास्को में एडमिरल लाम्बा रूस के उप रक्षा मंत्री-प्रथम जेनरल वी.वी. गेरासिमोव और रूस के सेना तकनीकी सहयोग के निदेशक दिमित्री शुगाएव से मुलाकात करेंगे। वह रूसी संघ के जेनरल स्टाफ की मिलीट्री अकादमी में ह्लसामुद्रिक सुरक्षा पर भारतीय नौसेना का दृष्टिकोणह्व विषय पर एक व्याख्यान भी देंगे। भारतीय और रूसी नौसेना के बीच कई मोर्चों पर सहयोग है।

इनमें आॅपरेशन को लेकर संवाद, प्रशिक्षण, हाइड्रोग्राफी तथा विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के बीच बातचीन शामिल हैं। दोनों नौसेनाएँ वर्ष 2003 से ही ह्यइंद्रा नेवीह्ण के नाम से संयुक्त वार्षिक सामुद्रिक अभ्यास करती रही हैं। ह्यइंद्रा नेवीह्ण का आयोजन इस साल दिसम्बर में विशाखापत्तनम् तट से दूर समुद्र में होना है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top