Breaking News

एडिलेड फतह करने उतरेगा भारत

Adelaide Team India

टेस्ट शृंखला: पहला मुकाबला आज, सीधा प्रसारण भारतीय समयानुसार सुबह 5:30 बजे से

एडिलेड (एजेंसी)। विराट कोहली की अगुवाई में दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भारत आस्ट्रेलियाई (Adelaide Team India) जमीन पर इतिहास रचने के लिए वीरवार से अपने अभियान की शुरुआत करेगी जहां उसकी पहली परीक्षा मेजबान टीम के खिलाफ एडिलेड ओवल में होने वाला पहला टेस्ट मैच होगी। भारत ने आस्ट्रेलिया में कभी भी टेस्ट सीरीज़ नहीं जीती है और दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज़ विराट की अगुवाई में उसे पहली बार यहां इतिहास रचने का भरोसा है। आस्ट्रेलियाई टीम अपने मुख्य बल्लेबाज़ों स्टीवन स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्रॉफ्ट के निलंबन से जूझ रही है तो टीम प्रबंधन में चल रही उठापटक ने भी उसकी स्थिति कमजोर की है जिसने भारत के हौंसले और मजबूत किए हैं।

इतिहास रचने के लिए वीरवार से अपने अभियान की शुरुआत करेगी

हालांकि आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी और यहां की पिचें हमेशा ही भारतीय टीम के लिए (Adelaide Team India) अबूझ रही हैं और ट््वेंटी-20 सीरीज़ में जिस तरह मेजबान टीम ने भारत को पहले मैच में हराया उसके बाद कहा जा सकता है कि मेजबान टीम को हल्के में लेना बड़ी भूल साबित हो सकती है।आस्ट्रेलिया की उछाल भरी पिचें भारतीय बल्लेबाज़ों के लिए चुनौतीपूर्ण रह सकती हैं हालांकि तेज़ गेंदबाज़ों को यहां सफलता मिल सकती है और यही कारण है कि विपक्षी टीम भी अपने तेज़ गेंदबाज़ों मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और पैट कमिंस पर निर्भर दिख रही है।

उन्होंने इस वर्ष दक्षिण अफ्रीका दौरे में जोहानसबर्ग टेस्ट में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर नौ विकेट निकाले थे।कागज़ पर भले ही नंबर एक भारतीय टीम मजबूत लग रही है लेकिन उपकप्तान अजिंक्या रहाणे ने माना कि इसके बावजूद पांचवीं रैंक आस्ट्रेलिया अपने मैदान पर जीत की हकदार है और उसे हलके में नहीं लिया जा सकता है।

भारत का विदेशी जमीन पर प्रदर्शन मिलाजुला रहा है जहां उसने एशिया महाद्वीप में दबदबा दिखाया है वह दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया के दौरों में कमजोर रही है। उसने इसी वर्ष तीन विदेशी सीरीज़ हारी हैं। भारत हालांकि सात अनुभवी खिलाड़ियों के साथ उतर रही है जो आस्ट्रेलिया में पहले भी दौरों का हिस्सा रहे हैं जबकि आस्ट्रेलिया में केवल नाथन लियोन ऐसे खिलाड़ी अंतिम एकादश का हिस्सा हैं जो 2014-15 सीरीज़ में भारत के खिलाफ खेले थे। लेकिन आंकड़ों को देखें तो भारत ने आस्ट्रेलिया में कुल 44 टेस्टों मेंं अब तक पांच ही जीते हैं। भारत ने वर्ष 2003-04 में एडिलेड मैच जीता था और उम्मीद करनी होगी कि वह इस बार फिर यहां इसी जीत को दोहरा सके।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top