हरियाणा

अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए अतिरिक्त विधानसभा हो रिजर्व: कुलदीप

Additional, Assembly, Reserved, Scheduled, Castes

वर्तमान में 17 विधानसभा सीटें है रिजर्व, 18वीं की उठाई मांग

भिवानी (सच कहूँ न्यूज)। चुनाव नजदीक आने के साथ ही विभिन्न सामाजिक संगठनों ने राजनीतिक दलों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। इसी के तहत माता सावित्री बाई फूले महिला एवं बाल विकास ट्रस्ट ने अपना 33 सूत्रीय मांग पत्र तैयार कर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को भेजा है। जिसका मुख्य एजेंडा हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से अनुसूचित जाति व जनजाति की 20 प्रतिशत रिर्जवेशन के अनुसार 18वीं विधानसभा सीट भी रिजर्व करने की मांग है।

ट्रस्ट के संयोजक कुलदीप भुक्कल ने आज भिवानी में बताया कि आरक्षण के अनुसार 90 विधानसभा सीटों में से 18 विधानसभा सीटें हरियाणा प्रदेश में रिजर्व होनी चाहिए, परन्तु वर्तमान में सिर्फ 17 सीटें ही रिजर्व हैं। इसीलिए वे प्रदेश की 18वीं सीट आदमपुर को रिजर्व करवाने के लिए अपना मांग पत्र प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को सौंप रहे हंै। हर जिले में इस प्रकार के मांग पत्र सौंपे जा रहे है।

यदि प्रदेश व केंद्र की भाजपा सरकार हरियाणा में 18वीं विधानसभा रिजर्व नहीं करता है तो अनुसूचित जाति व जनजाति के साथ कुठाराघात होगा, इसको लेकर वे माननीय हाई कोर्ट में जाने को मजबूर होंगे। जब उनसे पूछा गया कि 18वीं सीट आदमपुर ही क्यो हो, तब ट्रस्ट के संयोजक कुलदीप भुक्कल ने बताया आदमपुर की जनसंख्या का एक तिहाई अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग से है। इसीलिए तकनीकी रूप से इस हलके को रिजर्व बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगा।
फोटो11बीडब्ल्यूएन, 1 : पत्रकार वार्ता को संबोधित करते कुलदीप भुक्कल।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top