एक हुक्के ने हरियाणा के इस गांव में फैलाया कोरोना, अब तक 24 लोग मिले पॉजिटिव

0
A hookah spread corona in this village of Haryana, so far 24 people have got positive
जींद । जींद के गांव शादीपुर में एक हुक्के के कारण 24 लोग संक्रमित हो चुके हैं। शादीपुर में आठ जुलाई को एक 31 वर्षीय युवक पॉजिटिव पाया था। यह युवक शादीपुर में फर्नीचर की दुकान चलाता है। चार जुलाई को यह युवक गुरुग्राम में किसी शादी कार्यक्रम में गया था। इसने वापस आने के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जुलाना में अपना सैंपल दिया। आठ जुलाई को इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। शादी से वापस आने के बाद यह अपनी फर्नीचर की दुकान पर हुक्का भरके पीता था। उसकी दुकान पर आसपास के लगभग दस दुकानदार हुक्का पीने आते थे। यह सभी शादीपुर के ही रहने वाले हैं। इस युवक के पॉजिटिव में आने के बाद परचून की दुकान चलाने वाला व्यक्ति पॉजिटिव आया। इसी व्यक्ति की पीजीआई में उपचार के दौरान मौत हो गई।

इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आसपास के दुकानदारों और पॉजिटिव के परिजनों के सैंपल लिए। अब तक दस दुकानदारों समेत उनके 24 परिजनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। एक हुक्के कारण पूरा शादीपुर गांव आज कोरोना की चपेट में आ चुका है। पूरे गांव में इस कारण भय का माहौल है। ग्रामीण अब संभलने लगे हैं और एक-दूसरे के पास हुक्का नहीं पीते।

संक्रमण फैलाने का सबसे आसान माध्यम हुक्का

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जुलाना के एसएमओ डॉ. नरेश वर्मा ने कहा कि हुक्का कोरोना संक्रमण फैलाने का सबसे आसान माध्यम है। इसमें जब व्यक्ति हुक्का खींचता है तो यह सीधा सांस के माध्यम से फेफड़ों तक पहुंच जाता है। बीड़ी, सिगरेट व हुक्का पीने से लोगों को परहेज करना चाहिए। यह सभी वायरस फैलने के माध्यम हैं। एक हुक्के कारण शादीपुर गांव के 24 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।