चिदम्बरम 5 दिन के रिमांड पर

#Chidambaram

आईएनएक्स मीडिया मामला: सीबीआई ने चिदम्बरम से की पूछताछ, दिया गोलमाल जवाब

नई दिल्ली (एजेंसी)।
केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहार ने गुरुवार को पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया मामले में 26 अगस्त तक सीबीआई हिरासत में भेज दिया। इस मामले में जांच एजेंसी ने आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड की अनुमति में कथित अनियमितताओं के चलते मई 2017 में एक प्राथमिकी दर्ज की थी। ये कथित अनियमिततायें उस समय की हैं जब चिदंबरम वित्त मंत्री थे।

इस मामले में 305 करोड़ रुपए विदेशी फंड प्राप्त करने का आरोप है। बुधवार को जांच एजेंसी ने उन्हें नाटकीय घटनाक्रम के बाद उनके जोर बाग स्थित आवास से अरेस्ट किया था। जज अजय कुमार कुहाड़ की अदालत में सुनवाई के दौरान पी. चिदंबरम के वकीलों ने उन्हें जमानत देने की मांग करते हुए तमाम दलीलें दीं, लेकिन कोर्ट ने सभी को खारिज करते हुए उन्हें रिमांड पर भेजने का फैसला सुनाया। चिदंबरम के मामले पर शाम को करीब 5 बजे तक सुनवाई और फिर अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। कोर्ट ने अपने फैसले में हर दिन 30 मिनट तक वकीलों और परिजनों को चिदंबरम से मिलने की अनुमति दी है। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि रिमांड के दौरान आरोपी की निजी गरिमा का हनन न हो।

  • सीबीआई ने की पूछताछ

इससे पहले केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) आईएनएक्स मीडिया निवेश मामले में गिरफ्तार पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम से गुरुवार को दूसरे दौर की पूछताछ की। सीबीआई सूत्रों की मानें तो पी। चिदंबरम पूछताछ में अफसरों की मदद नहीं कर रहे हैं और उनके अधिकतर जवाब टालने वाले , हैं।

  • वक्त बदला, किरदार बदले, मगर तस्वीर एक जैसी

9 साल और 28 दिन पहले जब चिदंबरम गृह मंत्री थे तब देश के वर्तमान गृहमंत्री अमित शाह को 25 जुलाई साल 2010 में सीबीआई ने सोहराबुद्दीन एनकाउंटर केस में पूछताछ के लिए गिरफ्तार किया था। और आज अमित शाह केंद्रीय गृहमंत्री हैं चिदंबरम आईनेक्स मीडिया को नियमों की अनदेखी कर 305 करोड़ के विदेशी निवेश की मंजूरी देने के आरोप में सीबीआई की गिरफ्त में हैं।

  • कांग्रेस ने चिदम्बरम की गिरफ्तारी को लेकर की मोदी सरकार की आलोचना

कांग्रेस ने आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम की गिरफ्तारी को लेकर गुरुवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। कांग्रेस के संचार प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा, ‘पिछले दो दिन के दौरान देश ने लोकतंत्र की दिनदहाड़े हत्या और सरकार द्वारा व्यक्तिगत बदले की भावना से केंद्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) का उपयोग किऐ जाने के उपक्रमों को देखा।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।