ग्रीन अर्थ ने शरू किया पॉलिथीन-प्लास्टिक मुक्ति अभियान

Polythene-plastic liberation campaign

 महात्मा गांधी की 150वीं जयंती 2 अक्टूबर को प्लास्टिक फ्री कैंपस का दिया जायेगा सर्टिफिकेट

कुरुक्षेत्र (सच कहूँ न्यूज)।

पर्यावरण सरंक्षण में कार्यरत ग्रीन अर्थ संगठन ने शैक्षणिक, धार्मिक व वाणिज्यिक संस्थानों को पॉलिथीन, प्लास्टिक व थर्मोकोल मुक्ति अभियान की शरुआत की है। 20 सितम्बर तक पॉलिथीन, प्लास्टिक व थर्मोकोल मुक्त संस्थानों की ए, बी व सी ग्रेडिंग करके महात्मा गांधी की 150वीं जयंती 2 अक्टूबर को प्लास्टिक फ्री कैंपस का सर्टिफिकेट दिया जायेगा। इसके लिए संगठन ने बाकायदा गाइडलाइंस जारी कर के संस्थानों को भेज दी है।

संगठन के सचिव डा. अशोक चौहान ने बताया की इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से आह्वान किया है की प्लास्टिक के प्रयोग को रोके तथा देश को प्लास्टिक फ्री करने के लिए इस बार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर ठोस पहल करें। प्रधानमंत्री के इस आह्वान को कामयाब बनाने के लिए संगठन ने संस्थानों को प्लास्टिक फ्री बनाने व उनका सर्टीफिकेशन करने का निर्णय लिया है।

संगठन सदस्य सुशील कुमार व सनम राज ने बताया की उनकी टीम वर्ष 2010 से गीता महोत्सव को पॉलिथीन, प्लास्टिक व थर्मोकोल मुक्ति अभियान चला रही हैं। अक्टूबर 2014 में ज्योतिसर मंदिर परिसर भी प्लास्टिक फ्री किया जा चुका है।

  • 500 से 25 हजार रुपए जुर्माना तक की सजा

मुख्य सचिव डॉ. प्रेम बैनीवाल ने बताया कि प्लास्टिक बैग व डिस्पोजल से स्वास्थ्य व पर्यावरण को हो रहे नुकसान के कारण हरियाणा सरकार ने 20 अगस्त 2013 को नोटिफिकेशन जारी करके प्रदेश में पॉलिथीन की थैलियों, प्लास्टिक व थर्मोकोल से निर्मित डिस्पोजल वस्तुए जैसे प्लेटें, कप, गिलास, कटोरियां, कांटें, चम्मचें आदि के उत्पादन, भण्डारण, बेचने व इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया हुआ हैं। इनके उल्लंघन पर दुकानदार तथा ग्राहक दोनों को 500 से 25 हजार रूपये जुर्माना व तीन महीने की जेल हो सकती है।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।