ट्रयू ब्लड पंप ने किया 3866 यूनिट रक्तदान

Triu Blood Pumps done 3866 Unit Blood Donation
  • मरणोंपरांत नेत्रदान व शरीरदान के फार्म भी भरे

अश्वनी चावला चंडीगढ़। रक्तदान करते हुए तो बहुत लोगों को देखा था, परन्तु रक्तदान के साथ ही शरीरदान व नेत्रदान करने का संकल्प लेते हुए पहली बार देखा। डेरा सच्चा सौदा की तरफ से यहां लगाए गए रक्तदान शिविर में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। शिविर में रक्तदान करने के लिए आए ट्रयू ब्लड पंप के नाम से मशहूर डेरा अनुयायियों ने 3866 यूनिट रक्तदान के साथ ही शरीरदान व नेत्रदान के फार्म भी भरे। शुक्रवार को विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर चंडीगढ़ में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर विभिन्न शहरों से आए ब्लड बैंक चिकित्सकों की टीमों द्वारा सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक रक्त संग्रहण किया गया। ब्लड बैंकों व आयोजकों द्वारा यहां करीब 3000 रक्तदानियों के लिए प्रबंध किया गया था, लेकिन 4800 से अधिक लोगों द्वारा रक्तदान के लिए पंजीकरण करवाए जाने के कारण प्रबंध कम पड़ गए। जिसके चलते बड़ी संख्या में रक्तदान के इच्छुक लोगों को मायूस होकर लौटना पड़ा।

शिविर में डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों ने 3866 यूनिट रक्तदान किया। इसके साथ-साथ इन लोगों ने शरीरदान व नेत्रदान के फार्म भी भरे। इसके अलावा 1 हजार के करीब जो डेरा अनुयायी रक्तदान नहीं कर पाए, उन्होंने भी मरणोंपरांत नेत्रदान और शरीरदान का फार्म भरा। इस अवसर पर डेरा सच्चा सौदा की वाइस चेयरपर्सन शोभा इन्सां ने बताया की पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम इन्सां के पावन मार्ग दर्शन में डेरा सच्चा सौदा पिछले डेढ़ दशक से भारतीय सेना के सहायतार्थ रक्तदान शिविरों का आयोजन करता रहा है।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।