रोष: टेल पर पानी पहुंचाने की मांग, ग्रामीणों ने दिया ज्ञापन

Fury: Demand for water on the tail, given by the villagers

खारियां (सच कहूँ न्यूज)। गांव नथोर एवं कालूआना के किसानों व ग्रामीणों ने सरसा जल सेवाएं मंडल के कार्यकारी अभियंता आरके फुलिया को ज्ञापन सौंप कर मम्मड़खेड़ा राजबाह की टेल पर पानी पहुंचाने के लिए ज्ञापन सौंपा। गांव नथौर, कालूआना, मम्मड़खेड़ा, सैनपाल कोठा, केहरवाना, दारेवाला के किसान मोहन लाल सिन्धु, सरपंच प्रतिनिधि सुभाष झोरड़, कृष्ण झोरड़, मिठुराम, रोहताश, हरपाल झोरड़, हंसराज, बलवंत, डेवत राम ढाणी, पंकज, शीशपाल, सुधीर, दयालाराम, राजेश, कमलेश, चन्द्रशेखर, महेन्द्र, संदीप व राजवीर सहित अन्य किसानों ने कहा कि पिछले एक माह से बिल्कुल भी पानी नहीं आ रहा है।

जिसका अंदाजा इस बात से लगा कसते है कि बीते 22 मई को नहर में पानी छोड़ा गया था जो कि अभी तक टेल तक नहीं पहुंच पाया है। टेल में पानी में न पहुंचने के बहुत से कारण है। किसानों ने कहा कि टेल पर पानी न पहुंचने का एक कारण नहर की सफाई न होना है, जिस वजय से पानी का बहाव सही तरीके से नहीं हो पाता है। दूसरा मुख्य कारण यह है कि नहर के साथ-साथ जो ढ़ाणियां लगती है, उनमें 24 घंटे लाइट रहती है।

  • एक इंची सैकड़ों पाइप लगाकर अपनी निजी सब्जियां उगाते है

इसका दुरुपयोग वह पानी चोरी करके करते है। वह नहर में आधा इंची एवं एक इंची सैकड़ों पाइप लगाकर अपनी निजी सब्जियां उगाते है। तीसरा मुख्य कारण मम्मड़खेड़ा वाटरवर्क्स के लिए नहर से दो पाइपें जा रही है, जबकि एक पाइप मंजूरशुदा है, दूसरी अवैध पाइप को तुरंत प्रभाव से हटाया जाए। किसानों ने कहा कि उपरोक्त तीनों कारणों का हल निकालते हुए हमारी टेल तक पर्याप्त पानी पहुंचाना सुनिश्चिति करें ताकि हमें हमारे हक का पानी मिल सके और हम हमारी फसलों की भली प्रकार से सिंचाई कर अच्छी पैदावार ले सके।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।