डेयरी फार्म में 55 भैंसों व 19 गायों की मौत, 37 गायों की हालत नाजुक

55 bunches and 19 cows died in the dairy farm, 37 cows are conditioned

मलेरकोटला के एक डेयरी फार्म में पिछले तीन दिनों से लगातार मर रहे हैं दुधारू पशु

  •  वेटनरी विभाग ने डेयर फार्म का दौरा कर जांच शुरू की

मालेरकोटला/संगरूर (सच कहूँ न्यूज)। विश्वकर्मा रोड़ पर स्थित एक डेयरी फार्म में पिछले तीन दिनों से दुधारू पशुओं के अचानक मरने का सिलसिला जहां लगातार जारी है, वहीं पशुओं के मरने का मामला चिता का विषय बना हुआ है। वेटरनरी विभाग की टीमों द्वारा बेशक डेयरी फार्म का दौरा करके जांच पड़ताल शुरू कर दी है, किंतु अभी तक प्रशासनिक स्तर पर डेयरी फार्म के मालिक को कोई राहत नसीब नहीं हुई है।  वीरवार को डेयरी फार्म के मालिक लियाकत अली व मोहम्मद खलील ने दुखी मन से बताया कि उसके डेयरी फार्म में 55 भैंसे व 56 गाय थी, जिसमें से अब तक सभी 55 भैंसे व 19 गायों की मौत हो चुकी है। इस कारण उनका लाखों रुपये का नुकसान हो गया है, किंतु अभी जिदगी व मौत की जंग लड़ रही 37 गायों की हालत भी नाजुक बनी हुई है।

  • तीन राज्यों की टीमें के अधिकारी जांच करने में जुटे

डेयरी फार्म में वेटरनरी अफसर डॉ. मोहम्मद इकबाल बेशक बीमार गायों का इलाज करने का दावा कर रहे हैं, किंतु पशु पालन विभाग द्वारा स्थानीय डॉक्टरों की टीम से तीन राज्य की टीमें एक भी गाय की जान बचाने में सफल नहीं हुई। डेयरी फार्म के मालिक लियाकत अली ने बताया कि उन्हें अभी तक सरकारी स्तर पर बीमार गायों के इलाज के लिए कोई दवाई या अन्य कोई राहत तक नहीं मिली व न ही राज्य सरकार के किसी उच्च अधिकारी या सिविल प्रशासन ने उनकी सुध ली है।

  • भैंसों व गायों के खून, गौबर व खुराक के सैंपल भेजे

डॉ. इकबाल ने बताया कि अब तक पशुओं की बीमार हालत का पता लगाने के लिए बेशक कोई तथ्य सामने नहीं आए, कितु गुरु अंगद देव यूनिवर्सिटी लुधियाना, वेटरनरी पोली क्लीनिक संगरूर, रिजनल डिसीज डाइग्नो लैब जालंधर की टीमों ने मरे व बीमार पशुओं के खून, गोबर व पशुओं को डाली जा रही खुराक के सैंपल लिए हैं, जबकि क्षेत्रीय बीमारी खोज प्रयोगशाला जालंधर से पहुंची डॉक्टरों की टीम ने पशुओं का पोस्टमार्टम करके मरने के कारणों को ढूंढ़ने का यत्न किया है।

  • डेयरी मालिक ने किसी जहरीली वस्तु के मिलाने का शक

डेयरी फार्म के मालिक लियाकत अली ने बताया कि उसे शक है कि पशुओं को डाले जाने वाली फीड में कोई जहरीली वस्तु मिली है, क्योंकि उनके ही फार्म में एक बैल जिसे वह सूखी फीड ही डालते थे, वह तंदरूस्त व सही सलामत है।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।