भारत की कार्रवाई से घबराये कुरैशी की संरा से गुहार

Dreaded by the action of India

भारत ने पाकिस्तानी जमीन को निशाना बनाया: पाक

इस्लामाबाद (एजेंसी)। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के बालाकोट में आतंकवादी ठिकाने पर भारत की कार्रवाई से (Dreaded by the action of India) घबराये पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस से क्षेत्रीय शांति एवं स्थायित्व की स्थापना करने के लिए पहल करने की गुहार लगायी है। कुरैशी ने गुटेरेस को पत्र लिखकर भारत की शिकायत करते हुए कहा कि पड़ोसी देश की कार्रवाई से क्षेत्रीय शांति और स्थिरता पर गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया है।

उन्होंने कहा कि भारत ने 26 फरवरी को तड़के इस कार्रवाई को नियंत्रण रेखा का उल्लंघन कर अंजाम दिया। कुरैशी के इस पत्र को संयुक्त (Dreaded by the action of India) राष्ट्र में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी ने श्री गुटेरेस के कार्यालय में पहुंचाया। कुरैशी ने कहा कि दक्षिण एशिया के दो पड़ोसी देशों के बीच तनाव फिर से बढ़ने के कारण वह पत्र लिखने को मजबूर हुए। मंगलवार की रात को भारतीय जंगी विमानें मुजफ्फराबाद सेक्टर से ‘घुसपैठ’ कीं लेकिन पाकिस्तानी वायु सेना की समय पर की गयी कार्रवाई के कारण उनको लौटने के लिए मजबूर कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि भारत ने पाकिस्तानी जमीन को निशाना बनाया। उन्होंने इसे पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामकता करार दिया। विदेश मंत्री ने इस बात को और रेखांकित किया कि भारत पाकिस्तान के खिलाफ ‘आतंकवाद’ बढ़ाने के आरोपों को दोहराता रहा है। उन्होंने दावा किया कि नयी दिल्ली भारत अधिकृत कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन से ध्यान हटाने के लिए ऐसे आरोप लगा रही है।

कुरैशी ने भारत की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राजनीतिक लाभ के लिए युद्ध के हौवा का उपयोग कर रही है विशेष रूप से आगामी आम चुनावों को ध्यान में रखते हुए। पाकिस्तान ने कहा, भारत की आक्रामकता के खिलाफ आत्मरक्षा का अधिकार सुरक्षित है। भारत की कार्रवाई संयुक्त राष्ट्र के चार्टर, अंतरराष्ट्रीय कानूनों और अंतरदेशीय नियमों का खुला उल्लंघन है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से भारत की आक्रामकता को तुरंत रोकने का आग्रह किया है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।