मालिक का शुक्राना करना कभी ना भूलो

Saint Dr MSG, Precious Words

पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां फरमाते हैं कि परमपिता परमात्मा हर कण, हर जर्रे में मौजूद है, वो सब देख रहा है। अगर आप सच्चे दिल से, सच्ची भावना से उसकी भक्ति करो, उसकी औलाद की सेवा करो, तो मालिक पहाड़ जैसे कर्मों को भी कंकर में बदल देता है। पूज्य गुरु जी फरमाते हैं कि आदमी उस परमपिता परमात्मा के रहमो-कर्म को जल्दी भुला देता है, उसकी दया-मेहर, रहमत, परोपकारों को भूल जाता है, पर फिर भी परमपिता परमात्मा उसे नहीं भुलाता। इन्सान जैसे-जैसे मालिक से दूर होता है, उसे भुलाता है, अपने पर किए परोपकारों को भूल जाता है, वैसे-वैसे वो अपने लिए और अपने परिवार के लिए दु:ख, मुसीबत का कारण वो बनता जाता है।

पूज्य गुरु जी फरमाते हैं कि इन्सान को मालिक का शुक्राना करते रहना चाहिए। परमपिता परमात्मा का शुक्राना करना इबादत, भक्ति है, क्योंकि वो कभी किसी का शुक्राना आसानी से नहीं लेता। अगर आप उसे तड़प कर बुलाते हैं, सच्ची भावना से आप उसे बुलाते हो, तो वो आपकी सुनता है, आपके गम, दु:ख, दर्द, चिंताएं मिटा देता है और अपनी दया-मेहर, रहमत आप पर बरसा के वो तमाम खुशियां बख्श देता है, जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होती।

इसलिए मालिक से मालिक को मांगो, सबका भला करो और जैसे-जैसे आप मालिक के आगे दुआ करोगे, वैसे-वैसे मालिक आप पर दया-मेहर, रहमत की बरसात करते जाएंगे और आप गम, दु:ख, दर्द, चिंता, परेशानियों से आजाद होते जाएंगे। पूज्य गुरु जी फरमाते हैं कि आप मालिक का शुक्राना करो, ना शुक्रगुजार कभी ना करो। वो दया करता है, क्योंकि वो दयावान है। वो रहम करता है, क्योंकि वो रहमत का दाता है। वो कृपा करता है, क्योंकि वो कृपा निधान है और इन्सान को चाहिए कि वो मालिक के परोपकारों को कभी ना भूले।

बहुत लोगों की बीमारियां कट जाती हैं। बेरोजगारों को रोजगार मिल जाता है। मालिक बेऔलादों को औलाद बख्श देता है। भाग्यशाली को और ज्यादा भाग्यशाली बना देता है, पर फिर भी इन्सान भुलाने में देरी नहीं करता है। यही कलियुग का इन्सान है और फिर आने वाला टाईम उसके लिए दुश्वार हो जाता है, वो दु:खी, परेशान हो जाता है। इसलिए उसके परोपकारों को हमेशा याद रखो। उसकी कृपा-दृष्टि उससे मांगते रहो, ताकि उसकी दया-मेहर, रहमत उस पर मूसलाधार बरसे और आपके गम, दु:ख, दर्द, चिंताएं मिट जाएं।

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।