कप्तान के रूप में पहली सीरीज जीत से खुश हैं मसूद

Rawalpindi
Rawalpindi कप्तान के रूप में पहली सीरीज जीत से खुश हैं मसूद

रावलपिंडी (एजेंसी)। शान मसूद ने शनिवार को यहां इंग्लैंड पर जीत के बाद पाकिस्तान टेस्ट कप्तान के रूप में अपनी पहली श्रृंखला जीत पर खासे संतुष्ट दिखे। पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान शान मसूद के लिए संतोष की बात भी हैं क्योंकि उन्हे इंग्लैंड के खिलाफ पारी शुरू करने से पहले छह हार झेलनी पड़ी थी। 2023 में बाबर आजम के बाद टेस्ट कप्तान बने मसूद को शुरूआत में आॅस्ट्रेलिया से 3-0 से हार का सामना करना पड़ा और फिर अगस्त-सितंबर 2024 में बांग्लादेश से 2-0 की घरेलू सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में शानदार जीत के साथ दबाव बढ़ा दिया, लेकिन मसूद की टीम ने वापसी करते हुए श्रृंखला 2-1 से जीत ली, जो कप्तान के रूप में उनकी पहली श्रृंखला जीत थी।

मसूद ने कहा, ‘एक कप्तान के रूप में मुझे कभी भी व्यक्तिगत दबाव महसूस नहीं हुआ। हम इस बात से आहत थे कि हम अपना काम शुरू करने से पहले छह मैच हार गए। दुर्भाग्य से हम आॅस्ट्रेलिया श्रृंखला की सकारात्मक बातों को बांग्लादेश श्रृंखला और इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में आगे नहीं बढ़ा सके। उन्होने कहा, ाआखिरकार पाकिस्तान क्रिकेट को आगे बढ़ना चाहिए और यही हमारा सामूहिक उद्देश्य है। हम मैच जीतना चाहते हैं और पाकिस्तान को गौरवान्वित करना चाहते हैं। पहले टेस्ट में हार के बाद पाकिस्तान को बड़े फैसले लेने पड़े, जहां वह पहली पारी में 556 रन बनाने के बाद हार गया। हार के बाद नई चयन समिति के आने के बाद, टीम ने बाबर आजम, शाहीन अफरीदी और नसीम शाह जैसे प्रमुख खिलाड़ियों को आराम देने का विकल्प चुना।

रणनीति में बदलाव करते हुए, पाकिस्तान ने स्पिन-अनुकूल पिचें तैयार कीं और नोमान अली और साजिद खान को लाइनअप में पेश किया। परिणामस्वरुप स्पिन जोड़ी ने शेष दो टेस्ट मैचों में 20 और 19 विकेट लिए, जिससे पाकिस्तान को दो निर्णायक जीत मिलीं। मसूद ने कहा, ‘जब हम पहला मैच हार गए, तो हमने बैठकर चर्चा की कि हम एक ऐसी टीम कैसे बना सकते हैं जो हमें 20 विकेट दिला सके। बहुत सारा श्रेय नई चयन समिति को जाता है। जब हमने फैसला किया कि हम स्पिन-अनुकूल पिचें प्राप्त कर सकते हैं और मुल्तान में इस्तेमाल किए गए विकेट पर खेल सकते हैं, तो हमने देखा कि हमारे अगले सर्वश्रेष्ठ स्पिनर कौन हैं। साजिद और नोमान बांग्लादेश के खिलाफ भी टीम का हिस्सा थे। उस समय सीम-अनुकूल परिस्थितियों के कारण वे नहीं खेले। हम जाहिद महमूद को भी वापस लाना चाहते थे और मेहरान मुमताज को शामिल करना चाहते थे। उन्होने कहा ‘बांग्लादेश के खिलाफ पिछली श्रृंखला में, हमारे पास छह तेज गेंदबाज थे लेकिन इस श्रृंखला के लिए चार स्पिनरों के साथ-साथ आगा सलमान, सईम अयूब और कामरान गुलाम को चुना। हमने सोचा कि इंग्लैंड को चुनौती देने के लिए हमारे पास सही स्पिन संसाधन हैं।

सीरीज के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने स्पिन पार्टनर साजिद खान के साथ शामिल हुए नोमान अली ने ऐसी यादगार सीरीज जीत के दौरान मैच विजेता प्रदर्शन देने पर संतोष व्यक्त किया।
नोमान ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि हम दोनों (साजिद खान और मैंने) ने योगदान दिया। ‘हमने पाकिस्तान में खेलते हुए कुछ समय तक संघर्ष किया है। हम मैच जिताऊ प्रदर्शन नहीं कर पाए, हम अच्छी शुरूआत करेंगे लेकिन हमें जीत नहीं मिल रही थी। हमें खुशी है कि हमें ऐसी परिस्थितियां मिलीं, हमें मौका मिला और हमने श्रृंखला जीती। हमने स्पिन के अनुकूल परिस्थितियों में जीत हासिल की, खासकर इंग्लैंड जैसी टीम के खिलाफ। अपनी हालिया जीत के बावजूद, पाकिस्तान 33.33 अंक प्रतिशत के साथ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप स्टैंडिंग में सातवें स्थान पर बना हुआ है। उनकी अगली चुनौती नए साल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की श्रृंखला होगी, जिसके बाद जनवरी 2025 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की घरेलू श्रृंखला होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here