Jaipur Airport Terminal 1: फिर खुल रहा है गुलाबी शहर का जयपुर एयरपोर्ट टर्मिनल 1

Jaipur Airport Terminal 1

Jaipur Airport Terminal 1 Start Again: जयपुर (एजेंसी)। गुलाबी नगरी का जयपुर एयरपोर्ट टर्मिनल 1 सज-धज कर भव्य उद्घाटन के लिए पूरी तरह से तैयार है, जिसका उद्घाटन राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा 26 अक्तूबर को करेंगे और 27 अक्तूबर को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए नामित टर्मिनल-1 पूरी तरह से चालू हो जाएगा।

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जानें नियम | Jaipur Airport Terminal 1

नए टर्मिनल के उद्घाटन के साथ ही जयपुर एयरपोर्ट पर अब दो टर्मिनल हो जाएंगे। नए टर्मिनल का उद्देश्य गुलाबी शहर में जयपुर एयरपोर्ट पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाना है। वहीं टर्मिनल 2, जोकि पहले घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के यातायात को संभालता था, अब केवल घरेलू उड़ानों के लिए होगा।

एक मीडिया रिपोर्ट में एयरपोर्ट के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया, ‘‘27 अक्तूबर की मध्यरात्रि से टर्मिनल 1 विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय परिचालन के लिए खुल जाएगा। नया टर्मिनल एयरपोर्ट की क्षमता को बहुत बढ़ाएगा और यात्रियों के लिए समग्र सेवा गुणवत्ता में सुधार करेगा। यात्री यातायात में 7 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ, टर्मिनल 1 का खुलना एयरपोर्ट की समग्र क्षमता को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। Jaipur Airport Terminal 1

एयरपोर्ट सुरक्षा सहित करीब 100 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे

एयरपोर्ट अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार खूबसूरती से बनाए गए इस टर्मिनल 1 में अब वार्षिक 15 लाख यात्री आ सकते हैं। प्रस्थान क्षेत्र में करीब 10 इमिग्रेशन काउंटर हैं, जबकि आगमन क्षेत्र में 14 हैं। रिपोर्ट के अनुसार, टर्मिनल पर सीआईएसएफ और एयरपोर्ट सुरक्षा सहित करीब 100 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। अपग्रेड किए गए टर्मिनल में मेडिकल रूम, 24 घंटे एंबुलेंस सेवा और यात्री लाउंज जैसी अन्य सुविधाएं शामिल होंगी। अबू धाबी और कुआलालंपुर के लिए अपेक्षित नए अंतरराष्ट्रीय मार्ग राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देंगे।

रिपोर्ट में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के हवाले से बताया गया कि सांगानेर के दक्षिणी उपनगर में स्थित जयपुर हवाई अड्डा दैनिक निर्धारित उड़ान संचालन में भारत का 13वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। 27 अक्तूबर को टर्मिनल-1 पर उद्घाटन उड़ान अबू धाबी से एतिहाद एयरवेज की उड़ान होगी, जो सुबह 2:10 बजे उतरेगी। दिसंबर 2017 में शुरू हुआ टर्मिनल 1 पर नवीनीकरण का काम अब पूरा हो गया है और जल्द ही परिचालन के लिए तैयार है। Jaipur Airport Terminal 1

Gold Price Today: सोना हुआ सस्ता, इतनी गिरी कीमतें, जानें एमसीएक्स सोने की कीमतें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here