Silver Price Today: चांदी ने तोड़ा 12 वर्षों का रिकॉर्ड! इस दिवाली चांदी की मनेगी बड़ी दिवाली!

Silver Price Today
Silver Price Today: चांदी ने तोड़ा 12 वर्षों का रिकॉर्ड! इस दिवाली चांदी की मनेगी बड़ी दिवाली!

नई दिल्ली (एजेंसी)। जिन निवेशकों ने चांदी पर निवेश कर रखा था, उनकी इस दिवाली चांदी ही चांदी होने वाली है, क्योंकि इस सप्ताह भौतिक बाजार में चांदी 1 लाख रुपये के स्तर को पार कर गईं, वहीं वैश्विक बाजारों में भी कॉमेक्स चांदी की कीमतें 34.50 डॉलर प्रति औंस से ऊपर रहीं, जो 12 वर्षों के अपने उच्चतम स्तर पर रही। मीडिया रिपोर्ट में विश्लेषकों के अनुमान के अनुसार घरेलू चांदी की कीमतों में लगातार वृद्धि होने की संभावना है। विशेषज्ञों की मानें तो दिवाली तक चांदी के 1.10-1.20 लाख रुपये के स्तर को पार करना आसान लग रहा है Silver Price Today

रिपोर्ट के अनुसार चांदी की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि का राज मध्य पूर्व में बढ़ता तनाव, यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ईसीबी) द्वारा ब्याज दरों में कटौती तथा आगामी अमेरिकी चुनाव को लेकर अनिश्चितता जैसे विभिन्न वैश्विक कारकों को माना जा रहा है।

इन घटनाक्रमों की वजह से ही चांदी सहित सुरक्षित-संपत्तियों की मांग में तेजी का रुख बन रह है। कॉमेक्स सिल्वर की एक माह के लाभ पर नजर डालें तो इस महीने यह 11% बढ़ चुका है, जोकि मई 2024 के बाद से इसका सबसे बड़ा मासिक लाभ है। इस साल अब तक, चांदी की कीमतों में 46% की उछाल आई है, जोकि सोने से आगे है, जिसमें 2023 के अंत से 33.3% की वृद्धि देखी गई है।

रिपोर्ट में बताया गया कि भारत में, चांदी की मांग मुख्यत: आभूषणों में इसके उपयोग को लेकर होती है, खासकर दिवाली और अक्षय तृतीया जैसे त्यौहारों पर। हालाँकि, वैश्विक स्तर पर, चांदी की खपत औद्योगिक क्षेत्र से अधिक प्रभावित होती है, जहाँ मांग काफी अधिक है।

विशेषज्ञों की राय | Silver Price Today

चांदी की कीमतों में हालिया उछाल से निवेशक और विश्लेषक दोनों ही प्रभावित हैं। जैसे-जैसे भारत में चांदी की कीमतें 1 लाख रुपये के आंकड़े को पार करती हैं और वैश्विक स्तर पर ऊंची बनी रहती हैं, उद्योग विशेषज्ञ इस उछाल के पीछे के कारणों और कीमतों में और बढ़ोतरी की संभावना मान रहे हैं। Silver Price Today

Cyclone Dana Updates: आईएमडी ने दिए ‘दाना’ से तबाही के संकेत! स्कूल बंद, ट्रेनें रद्द, उड़ानें निलंबि…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here