Cyclone Dana Updates: आईएमडी ने दिए ‘दाना’ से तबाही के संकेत! स्कूल बंद, ट्रेनें रद्द, उड़ानें निलंबित!

Cyclone Dana Updates

Cyclone Dana Updates: पिछले काफी दिनों से चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का खतरा भारत के कई हिस्सों पर मंडरा रहा है, जोकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरा दबाव के कारण से है। अब ‘दाना’ ओडिशा-बंगाल तट की तरफ तबाही मचाने के लिए आगे बढ़ रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट में आईएमडी की ताजा अपडेट जारी की गई है जिसमें तूफान के कल यानी 25 अक्तूबर, शुक्रवार को भितरकनिका पार्क और धामरा बंदरगाह पहुंचने का अनुमान लगाया गया है।

कोलकाता, भुवनेश्वर ट्रेनें रद्द, उड़ानें निलंबित

‘दाना’ के खतरे को देखते हुए आईएमडी ने कई राज्यों के विभिन्न जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। ‘दाना’ से आने वाली तबाही को देखते हुए चक्रवात से प्रभावित तटीय क्षेत्रों से लगभग 10 लाख लोगों को राहत शिविरों में पनाह दी जा रही है। मौसम विभाग द्वारा ओडिशा एवं पश्चिम बंगाल सरकार, तटरक्षक बल, एनडीआरएफ और अन्य बचाव दल-बल को अलर्ट किया गया है। दाना के प्रकोप को देखते हुए ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं और राज्यों ने तटीय जिलों से लोगों को निकालने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है, जो चक्रवात के कारण सबसे अधिक प्रभावित होने की संभावना है। School Holiday

सबसे अधिक संवेदनशील जिले | Cyclone Dana Updates

दाना के प्रभाव को देखते हुए आईएमडी ने ओडिशा के 14 जिलों को संवेदनशील घोषित किया है, जिनमें मुख्य रूप से अंगुल, पुरी, नयागढ़, खोरधा, कटक, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर, क्योंझर, ढेंकनाल, गंजम और मयूरभंज। पश्चिम बंगाल में, दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना और पूरबा मेदिनीपुर, तटीय क्षेत्रों और पड़ोसी जिलों जैसे पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुरा, झारग्राम और हुगली शामिल है। मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में इस प्राकृतिक आपदा से तबाही का अनुमान लगाया जा रहा है।

MY Bharat Portal: करोड़ों युवाओं के पास सुनहरा मौका! ऑनलाइन पोर्टल पर स्किल से जॉब तक मिलेंगे ढेरों फ…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here