Rajasthan CET Exam: छात्राओं के उतरवाए गहने, कड़ी जांच के बाद मिली एंट्री

Rajasthan CET Exam
Rajasthan CET Exam: छात्राओं के उतरवाए गहने, कड़ी जांच के बाद मिली एंट्री

हनुमानगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। Rajasthan CET Exam 2024: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी लेवल) मंगलवार को शुरू हुई। तीन दिन तक होने वाली परीक्षा के पहले दिन परीक्षा केन्द्रों पर अलग-अलग नजारे देखने को मिले। परीक्षा के पहले दिन परीक्षा केन्द्र पर सुरक्षा के माकूल इंतजाम नजर आए। जिले में बनाए गए 41 केन्द्रों पर एंट्री के दौरान कड़ी सुरक्षा जांच और अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया। Rajasthan CET Exam

पहली पारी में 73.83 व दूसरी पारी में 70.07 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों को कड़ी चैकिंग से गुजरना पड़ा। परीक्षा केन्द्रों पर महिलाओं को कान के कुंडल, मंगलसूत्र, बालों की क्लीप सहित सभी धातु की वस्तुएं बाहर रखवाकर प्रवेश दिया गया। इस बार अभ्यर्थियों को पूरी बाजू की शर्ट या टी-शर्ट पहनकर आने की अनुमति दी गई है। हालांकि, कुछ परीक्षा केन्द्रों पर स्पष्ट दिशा-निर्देशों की कमी के कारण कुछ परीक्षार्थियों को पूरी बाजू की शर्ट पहनकर प्रवेश नहीं दिया गया।

बाद में स्थिति स्पष्ट होने पर उन्हें प्रवेश की अनुमति दी गई। पहली पारी सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पारी की परीक्षा अपराह्न 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित हुई। अभ्यर्थियों को पहली पारी में सुबह 8 बजे और दूसरी पारी में दोपहर 2 बजे तक ही परीक्षा केन्द्र में एंट्री दी गई। परीक्षा केन्द्रों में सुबह साढ़े 7 बजे से एंट्री दी गई। सुबह 6.30 बजे से ही परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचना शुरू हो गए थे। इस दौरान सभी परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस का अतिरिक्त जाप्ता तैनात रहा।

सीईटी परीक्षा का आयोजन 24 अक्टूबर तक किया जाएगा। इन तीन दिनों में रोज यह परीक्षा 2 पारियों में यानि कुल 6 पारियों में आयोजित होगी। हनुमानगढ़ जिले के 41 परीक्षा केन्द्रों पर 3 दिन (प्रतिदिन 2-2) 6 पारियों में होने वाली परीक्षा के लिए कुल 78048 परीक्षार्थी नामांकित हैं। प्रति पारी 13008 परीक्षार्थी नामांकित हैं। इस परीक्षा की खास बात यह है कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परिणामों की भी संभावित तारीखें पहले ही घोषित कर दी हैं। इस परीक्षा का परिणाम चार महीने में ही घोषित कर दिया जाएगा।

पहले दिन 18719 पहुंचे परीक्षा देने | Rajasthan CET Exam

पहले दिन दोनों पारियों में कुल नामांकित 26016 में से 18719 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। पहले दिन 71.95 फीसदी उपस्थित रही। पहली पारी में 13008 जबकि दूसरी पारी में भी 13008 परीक्षार्थी नामांकित थे। पहली पारी में 9604 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी जबकि 3404 अनुपस्थित रहे। 73.83 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने पहली पारी में परीक्षा दी। दूसरी पारी में कुल नामांकित में से 9115 परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचे। 3893 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दूसरी पारी में 70.07 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

Amrit Bharat Station Scheme: 4800 करोड़ की लागत से संवरेंगे आपके ये स्टेशन!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here