Indian Railways News: खुशखबरी, भारतीय रेल विभाग इन शहरों में बिछाएगा 137 कि.मी. नई रेल लाइन, बनेंगे 15 रेलवे स्टेशन

Indian Railways News
Indian Railways News: खुशखबरी, भारतीय रेल विभाग इन शहरों में बिछाएगा 137 कि.मी. नई रेल लाइन, बनेंगे 15 रेलवे स्टेशन

Bihar Railways News: पटना (एजेंसी)। भारत सरकार द्वारा लगभग सभी राज्यों को रेल कनेक्टिविटी के जरीऐ जोड़ने के क ठिक प्रयास किऐ जा रहे हैं। जिसके परिणाम स्वरूप साल 2040 तक भारत के हर राज्य में रेलवे स्टेशनों पर ट्रेन चलती नजर आएगी। वहीं काफी समय से रेलवे बोर्ड़ के साथ मिलकर इस विषय पर कार्य किया जा रहा हैं। जिस दौरान राजस्थान और गुजरात जैसे दोनो राज्यों को 117 किमी नई रेल लाइन के जरीए जोड़ा जाएगा। इसके परिणामस्वरूप लोगो के लिए रोजगार के अवसरों में वृद्वि देखने को मिलेगी। Indian Railways News

Diwali Cleaning Tips: दिवाली की सफाई में अपनाएं यह जबरदस्त ट्रिक, पोछे वाले पानी में मिक्स करिए यह 1 चीज, गायब हो जाएंगे सारे कॉकरोच

दोनों राज्यों के बीच बनेंगे 15 नए रेलवे स्टेशन | Indian Railways News

आपको बता दें कि इन दोनों राज्यों को आपस में जोड़ने के लिए रेल मार्ग में 15 रेलवे स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा। जिनमें से 8 स्टेशनों को क्रॉसिंग और 7 को हाल्ट स्टेशन के रूप में बनाया जाएगा। इस रेलवे लाईन के निर्माण के लिए सिविल कार्य, ब्लास्ट आपूर्ति, ट्रैक कार्य, टनल का काम, ब्रिज एवंम स्टेशनों की बिल्डिंग सहित सभी कामों के लिए टेंडर पास कर दिए गए हैं। वहीं 117 किमी लंबी रेल लाइन को बनाने के लिए लगभग 3 हजार करोड़ रुपये का बजट बनाया गया हैं। साथ ही दोनो राज्यों के बीच भक्तों को धार्मिक स्थलों पर भी जाने में आसानी होगी।

2022 में ही मिल गई थी रेल ट्रैक की मंजूरी

जानकारी के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे जनसंपर्क के मुख्य अधिकारी कैप्टन शशी किरण का कहना हैैं, कि ने राजस्थान और गुजरात जैसे दोनों राज्यों के बीच तरंगा हिल- अंबाजी- आबू की नई रेलवे लाइन का कार्य काफी तेजी से चल रहा हैं। इस रेलवे लाइन के लिए तो साल 2022 में ही अनुमति प्राप्त हो गई थी। वहीं 117 किमी लंबी तरंगा हिल- अंबाजी-आबू रोड जैसी रेलवे लाईन के लिए 3 हजार करोड़ रुपये का बजट पास हो चुका हैं।

प्रबंधक अमिताभ ने किया रेलखण्ड का निरीक्षण

बता दें कि इन दोनो राज्यों के बीच तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड रेलवे लाइन के बेरठा से लेकर अम्बा महुडा तक लगभग 61 किमी के रेलमार्ग का कार्य प्रगति पर चल रहा हैं। इसके साथ अम्बा महुडा रोड के बीच में टनल ब्रिज स्टेशन की बिल्डिंग में के सभी कार्यो के लिए टेंडर जारी चुके हैं। वहीं नई रेल लाइन के निर्माण कार्यों को देखने के लिए महा प्रबंधक अमिताभ अक्तू बर महीने के शुरू में सभी अधिकारियों के साथ आबू रोड- अंबाजी रेलखण्ड का स्वंय जाकर निरीक्षण किया। वहीं निरीक्षण के दौरान ही उन्होंने सभी अधिकारियों के लिए आदेश जारी किये। जिसके दौरान तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड स्थित रेलवे लाइन की कनेक्टिविटी को परियोजना के माध्यम से बढ़ाने और गतिशीलता को सुधारने के लिए कार्य किये जाने चाहिए। जिसके परिणामस्वरूप लोगों भी आन-जाने में आसानी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here