Haryana Highway: हरियाणा के इस शहर की हो गई मौज, बनेगा नया हाईवे, बढ़ेंगे जमीनों के भाव, किसान होगे मालोमाल!

Haryana Highway
Haryana Highway Haryana Highway: हरियाणा के इस शहर की हो गई मौज, बनेगा नया हाईवे, बढ़ेंगे जमीनों के भाव, किसान होगे मालोमाल!

Haryana Highway: खरखौदा, सच कहूं/हेमंत कुमार। हरियाणा की जनता के लिए एक खुशी की खबर सामने आई हैं। आने वाले समय में सोनीपत में नया हाईवे बनाया जाएगा। वहीं हाईवे बनने के पश्चात तीन राज्यों की यात्रा आसान हो जाएगी। जिसके बाद शहरों तक आना जाना काफी आसान हो जाएगा। जानकारी के अनुसार अर्बन एक्सटेंशन रोड-2 के सोनीपत स्पर का ट्रायल समाप्त होने के पश्चात एनएचएआई टोल की दरें भी तय हो चुकी हैं। अब जल्द ही हाईवे बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जिसका फायदा हरियाणा के अलावा दिल्ली जैसे कई बड़े शहरों को भी होगा।

Diwali Cleaning Tips: दिवाली की सफाई में अपनाएं यह जबरदस्त ट्रिक, पोछे वाले पानी में मिक्स करिए यह 1 चीज, गायब हो जाएंगे सारे कॉकरोच

सोनीपत से बवाना तक कार शुल्क होगा?  Haryana Highway

आपको बता दें कि सोनीपत से चलकर बवाना तक 29 किलोमीटर की यात्रा में कार चालकों को 65 रुपये का शुल्क देना पड़ेंगा। जानक ारी के मुताबिक इस सफर में जो टोल लगाया जाएगा। जो कि आॅटोमैटिकली तरीके से काम करेगा। जिसकी सहायता से बिना कर्मचारी के ही टोल पर टैक्स पर शुल्क काटा जाऐगा।

आॅटोमैटिकली टैक्स काटने वाला देश का पहला टोल टैैक्स

जानकारी के मुताबिक, यह देश का पहला आॅटोमैटिकली टैक्स काटने वाला टोल होगा। जहाँ पर आॅटोमैटिक टैक्स काटा जाएगा। इसके साथ ही फास्टैग लगाने और अस्थाई कैश के लिए अलग से एक लाईन भी लगाई जाएगी। वहीं इस हाईवे बनने के पश्चात सोनीपत से बवाना तक आने-जाने में मात्र 20 मिनट का ही समय लगेगा। जिस सफर को तय करने में वर्तमान में ही 1 घंटे का समय लग जाता हैं।

दिल्ली का सफर भी होगा आसान | Haryana Highway

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के सफर में जहाँ काफी वक्त लगता था, वहीं अब 70 किलोमीटर के सफर को पूरा करने में मात्र 1 घंटे का समय ही लगेगा। इसके साथ ही दिल्ली से अमृतसर एनएच 44 पर भी ट्रैफिक बहुत कम हो जाएगा। जिसके चलते पंजाब, हरियाणा और दिल्ली आने जाने के सफर में कनेक्टिविटी काफी अच्छी हो जाएगी।

क्या होगा टोल का किराया

आपको बता दें कि टोल शुल्क के अनुसार – कार, जीप, और वैन व अन्य हल्के वाहनों पर 65 रुपये-मिनी बस और हल्के व्यवसायिक वाहनों के लिए 105 रुपये, दो एक्सल के व्यवसायिक वाहनों पर 225 रुपये, तीन से छह एक्सल वाहनों के लिए 350 रुपये और वहीं सात या उससे अधिक एक्सल वाहनों पर 430 रुपए टैक्स देने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here