UP Expressway News: यूपी को मिलेगी बड़े एक्सप्रेसवे की सौगात, इन शहरों से गुजरेगा यह नया हाईवे, रॉकेट की तरह बढ़ेंगे जमीनों के भाव

UP Expressway News
UP Expressway News: यूपी को मिलेगी बड़े एक्सप्रेसवे की सौगात, इन शहरों से गुजरेगा यह नया हाईवे, रॉकेट की तरह बढ़ेंगे जमीनों के भाव

UP Expressway News: मुज्फरनगर (अनु सैनी)। उत्तर प्रदेश को अब तक कई एक्सप्रेसवे की सौगात मिल चुकी हैं, प्रदेश में एक्सप्रेस-वे का जाल लगातार फैल रहा हैं, इस लिस्ट में एक और एक्सप्रेसवे जुड़ने जा रहा हैं, यूपी को राज्य का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे मिलने जा रहा। जिसकी शुरूआत गोरखपुर से की जाएगी। गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे के निर्माण से इन दोनों शहरों की दूरी करीब 600 किलोमीटर कम हो जाएगी, यात्रा का समय 15 घंटे से घटकर केवल 9 घंटे रह जाएगा, साल 2028 तक इस एक्सप्रेस-वे को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया हैं।

Rajasthan Railway News: राजस्थान और गुजरात के इन शहरों की हुई मौज, बिछाई जायेगी 117 किलोमीटर नई रेललाइन

इन 3 राज्यों से गुजरेंगा एक्सप्रेस-वे | UP Expressway News

बता दें कि 3 राज्यों से गुजरने वाले गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे की लंबाई 519 किलोमीटर हैं, इसका फायदा यूपी के 3 जिलों को मिलेगा। वहीं गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक जाने वाले इस एक्सप्रेस-वे का फायदा उत्तर प्रदेश के 3 जिलों को मिलेगा, जिसमें गोरखपुरा, कुशीनगर और देवरियां शामिल हैं। इन जिलों के 111 गांव की जमीन इस एक्सप्रेस-व में अधिग्रहण की जाएगी।

कुशीनगर के है सबसे ज्यादा गांव

इस कार्य के लिए जिन 111 गांव का अधिकरण किया गया है उसमें कुशीनगर के तमकुहीराज के 42 गांव, हाटा के 19 गांव, कसाया के 13 गांव शामिल हैं। इसके अलावा चौरी चोरा के 14 गांव, देवरिया सदर के 23 गांव शामिल हैं।

8 जिले बिहार के जुड़ेंगे

गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे बिहार के 8 जिलों से होकर गुजरेगा, जिसमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज शामिल हैं, यहां गंडक नदी पर एक पुल भी बनाया जाएगा।

एक्सप्रेस-वे का कितना हिस्सा कहा से गुजरेगा

यूपी से गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे करीब 84.3 किलोमीटर गुजरेगा, जबकि बिहार का 416 किलोमीटर, पश्चिम बंगाल में इसका 18.97 किलोमीटर हिस्सा है।

आसान हो जाएगा सफर

गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक जाने वाले इस एक्सप्रेस-वे से उत्तर प्रदेश बिहार और पश्चिम बंगाल तक का सफर बेहद सुविधाजनक और कम समय में पूरा हो सकेगा।

इस हाई-वे से जोड़े जाएंगे ये हाई-वे

बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे को स्टेट हाईवे, नेशनल हाईवो और मेन रोड से कनेक्टि किया जाएगा। वहीं यूपी की बात करें तो गोरखपुर आजमगढ लिंक एक्सप्रेस-वे भी इससे जोड़ा जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ने की तैयारी। जानकारी के अनुसार इस एक्सप्रेस-वे को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से भी जोड़ने की तैयारी की जा रही है, इससे दिल्ली जाने का रास्ता आसान हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here