MSG Bhandara: देखें पावन एमएसजी अवतार भंडारा की झलकियां

MSG Bhandara
MSG Bhandara: देखें पावन एमएसजी अवतार भंडारा की झलकियां छाया: सुशील कुमार

MSG Bhandara: सच कहूँ/सुनील वर्मा सरसा/बरनावा। डेरा सच्चा सौदा के संस्थापक पूजनीय बेपरवाह सार्इं शाह मस्ताना जी महाराज का पावन एमएसजी अवतार भंडारा रविवार को शाह सतनाम-शाह मस्तान जी धाम, शाह मस्तान शाह सतनाम जी धाम व मानवता भलाई केन्द्र, डेरा सच्चा सौदा, सरसा सहित देश-दुनिया में धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर सच्चे रूहानी रहबर पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने एमएसजी डेरा सच्चा सौदा व मानवता भलाई केन्द्र शाह सतनाम जी आश्रम बरनावा, जिला बागपत उत्तर प्रदेश से आॅनलाइन गुरुकुल के माध्यम से अपने पवित्र वचनों से निहाल किया। भंडारे के प्रति साध-संगत में इतना भारी उत्साह था कि पावन आश्रम की ओर आने वाले सभी मार्गों पर जहां तक नजर दौड़ रही थी साध-संगत का भारी जनसमूह ही नजर आ रहा था। हर तरफ खुशी, नाचने-गाने का आलम नजर आया। पावन भंडारे में सभी पंडाल साध-संगत से भरे हुए थे। इस अवसर पर पूज्य गुरु जी ने पूजनीय बेपरवाह सार्इं शाह मस्ताना जी महाराज के उपकारों पर प्रकाश डालता एक सुंदर भजन भी गाया, जिस पर साध-संगत झूमकर नाची। पावन भंडारे की खुशी में पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां और आपजी की बेटी आदरणीय बहन हनीप्रीत जी इन्सां ने दीन-दुखियों की मदद के लिए 1 लाख 33 हजार रुपए परमार्थ किया।

 

वहीं डेरा सच्चा सौदा की ओर से पूज्य गुरु जी के पावन मार्गदर्शन में चलाए जा रहे 167 मानवता भलाई कार्यों को गति देते हुए क्लॉथ बैंक मुहिम के तहत 133 जरूरतमंद लोगों को कंबल व 133 बच्चों को कपड़े वितरित किए गए। इसके अलावा आशियाना मुहिम के तहत साध-संगत की ओर से जरूरतमंद परिवारों को बनाकर दिए गए घर की चाबियां भी पात्र परिवारों को सौंपी गई। MSG Bhandara

वहीं पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने बेपरवाह सार्इं शाह मस्ताना जी महाराज से गुरु मंत्र लेकर अपना जीवन सफल बनाने वाले पुराने सेवादारों को प्रेम निशानी के रूप में एक-एक चांदी का सिक्का देकर भी सम्मानित किया गया।

सुबह सवेरे से ही शाह सतनाम-शाह मस्तान जी धाम व मानवता भलाई केन्द्र, डेरा सच्चा सौदा, सरसा में साध-संगत का आना शुरू हो गया, जो कि भंडारा समाप्ति तक अनवरत जारी रहा। इसके साथ ही डेरे की ओर आने वाले सभी मार्गों पर जहां तक नजर पहुंच रही थी, साध-संगत का जन समूह ही नजर आया।

सर्वप्रथम समूह साध-संगत ने पवित्र नारा ‘धन-धन सतगुरु तेरा ही आसरा’ के रूप में पूज्य गुरु जी को पावन एमएसजी अवतार भंडारे की बधाई दी। इसके पश्चात पावन भंडारे की शुरूआत हुई। तत्पश्चात कविराजों ने भक्तिमय भजनों के माध्यम से गुरु महिमा का गुणगान किया। इस अवसर पर बड़ी-बड़ी स्क्रीनों पर सच्चे रूहानी रहबर पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन वचनों को एकाग्रचित होकर श्रवण किया। MSG Bhandara

तत्पश्चात साध-संगत को पूजनीय बेपरवाह सार्इं शाह मस्ताना जी महाराज के मानवता पर उपकार को दर्शाती एक डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई गई। इस अवसर पर शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थानों के बच्चों ने भी मनमोहक प्रस्तुतियों के माध्यम से समां बांध दिया। वहीं पावन भंडारे की समाप्ति पर सेवादारों ने भारी तादाद में पहुँची साध-संगत को कुछ ही मिनटों में लंगर-भोजन और प्रसाद वितरित कर दिया। पावन भंडारे के दौरान ट्रैफिक, पानी, लंगर-भोजन, सफाई, कंटीन, छायावान सहित विभिन्न समितियों के सेवादारों ने बाखूबी अपनी ड्यूटियां निभाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here