Haryana News: हरियाणा में 50 लाख बीपीएल परिवारों को सिर्फ ₹500 में मिलेगा सिलेंडर, फटाफट से भरे फार्म!

Haryana News
Haryana News: हरियाणा में 50 लाख बीपीएल परिवारों को सिर्फ ₹500 में मिलेगा सिलेंडर, फटाफट से भरे फार्म!

Har Ghar Har Garihni Yojana: आप सभी के लिए एक खुशी की खबर हैं, कि प्रदेश सरकार द्वारा बीते कुछ दिनों पहले एक योजना की शुरूआत की गई हैं। वहीं इस योजना का नाम हर घर हर ग्रहणी रखा गया हैं। इस योजना के मुताबिक लगभग 50 लाख बीपीएल परिवारों को मात्र 500 रूपयें में गैस सिलेंडर दिये जाएंगे। इस योजना को 12 अगस्त 2024 को शुरू किया था। इस योजना के तहत प्रदेश में जितने भी गरीब परिवार हैं उनको कम से कम दाम में सिलेंडर उपलब्ध करवाना हैं। Haryana News

Diabetes Remedy: लाखों की दवाई भी फेल हैं इन घरेलू नुस्खों के आगे, डायबिटीज को बड़ी आसानी से करती हैं कंट्रोल

केवल 500 रूपये में मिलेगा गैंस सिलेंडर | Haryana News

आपको बता दें कि हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने जींद में 12 अगस्त 2024 के दिन अपने संबोधन के दौरान ‘हर घर हर गृहिणी’ पोर्टल का शुभारंभ किया था। इस योजना के माध्यम से हरियाणा में करीब 50 लाख बीपीएल वाले परिवारों को मात्र 500 रूपये में गैस सिलेंडर दिये जाएंगे। साथ ही बाकी की रकम सब्सिड़ी के माध्यम से आपके बैंक खाते में आ जाएगी।

किनको मिलेगा योजना का फायदा

जानकारी के अनुसार- प्रदेश सरकार ने बड़ती महंगाई को देखते हुऐ, ‘हर घर हर गृहिणी’ मुहिम को शुरू किया हैं। ताकि बीपीएल परिवारों को इसका लाभ मिल सकें। जो कि प्रदेश सरकार द्वारा एक बहुत ही अच्छी पहल की शुरूआत की गई। लेकिन जिन परिवारों की सालाना आय 1 लाख 80 हजार से कम हैंहैं उन बीपीएल परिवारों को योजना के तहत मात्र 500 रूपये में गैंस सिलेंडर दिया जाऐगा।

‘हर घर हर गृहिणी’ योजना के लिए कौन हैं योगय

यदि आप भी इस योजना लाभ उठाना चाहते हैं। तो सबसे पहले आप हरियाणा के नागरिक होने चाहिऐ। दूसरा आपके पास बीपीएल का कार्ड़ होना अति जरूरी हैं। इसके साथ ही आपकी सालाना आय भी 1 लाख 80 हजार से कम होनी चाहिऐहैं तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हों। अगर आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं। तो आपको आॅनलाइन आवेदन करके अपना नामांकन करवाना होगा। इसके साथ आपके पास अपना मोबाइल नंबर, परिवार पहचान पत्र और गैस कनेक्शन की कॉपी का होना अनिवार्य हैं।

कैसे होगा ‘हर घर हर गृहिणी’ के पोर्टल पर आवेदन

आईये आपको बताते हैं कि कैसे आप ‘हर घर हर गृहणी’ योजना के लिए अपना नामांकन कर सकते हैं। इसके लिए आपको ‘हर घर हर गृहिणी’ के पोर्टल (Har Ghar Har Grihini Official Portal) को खोलना हैं इसके बाद आपको सेंड ओटीपी बटन पर जाकर क्लिक कर देना हैंहैं जिसके बाद आपके द्वारा लिंक किए हुए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जिसे आपने भर देना हैं। इसके बाद आपने सारी जानकारी सही तरीके से भर देनी हैं और दस्तावेजों को अपलोड़ कर देना हैं और अंत में आपको सबमिट के बटन पर क्लीक करना हैं। इस योजना के अनुसार आपका आवेदन जमा कर लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here