Haryana Metro: खुशखबरी, हरियाणा के इस शहर में जल्द आएगी मेट्रो, 28 बनेंगे नए मेट्रो स्टेशन, सरकार से मिली मंजूरी

Haryana Metro
Haryana Metro: खुशखबरी, हरियाणा के इस शहर में जल्द आएगी मेट्रो, 28 बनेंगे नए मेट्रो स्टेशन, सरकार से मिली मंजूरी

Haryana Metro: गुरुग्राम। हरियाणा की साइबर और मिलेनियम सिटी के नाम से मशहूर गुरुग्राम में बढते ट्रेफिक जाम को रोकने के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहें हैं इसी कड़ी में मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की अध्यक्षता में हुई बैठक में गुरुग्राम के सेक्टर -56 से पचागांव तक मेट्रो के पहले चरण में गुरुग्राम सोहना हाइवे स्थित वाटिका चौक तक विस्तार की मंजूरी मिल चुकी हैं। बता दे कि हरियाणा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड की इस योजना के तहत गुरुग्राम में गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड़ पर को 5 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। इस योजना के पूरा होने के बाद गुरुग्राम के अनेक सेक्टर निवासियों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

White Hair Problem Solution: पीली हल्दी से होंगे बाल जबरदस्त काले, नहीं पड़ेगी कलर करवाने की जरूरत

सेक्टर- 56 से पचगांव तक बनाए जाएगे 28 मेट्रो स्टेशन | Haryana Metro

सुत्रों से जानकारी मिली हैं कि बैठक में अधिकारियों ने मुख्य सचिव को जानकारी देते हुए बताया कि गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड़ पर कई रिहायशी और व्यावसायिक कॉलोनियां हैं जिसके चलते इस सड़क पर सुबह और शाम बहुत अधिक ट्रैफिक रहता हैं, ऐसे में इस परियोंजना से पचगांव तक प्रस्तावित मेट्रो का विस्तार होने से बड़ी संख्या में लोगों को लाभ मिलेगा। जानकारी के लिए बता दे कि हरियाणा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने सेक्टर- 56 से पचगांव तक 36 किमी. इस रूट पर 28 मेट्रो स्टेशन की योजना बनाई हैं।

कार्य जल्द शुरु किया जाएगा | Haryana Metro:

हरियाणा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि भोंडसी से लेकर रेलवे स्टेशन तक मेट्रो स्टेशन शुरु करने की योजना बनाई गई हैं, उन्होंने बताया कि यह रूट पचगांव से सेक्टर -56 तक प्रस्तावित मेट्रो वाटिका से होकर गुजरेगा। ऐसे में मेट्रों स्टेशन पर कई जगहों पर इंटरचेंज का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि करीब 7 किमी. लंबे इस रूट पर 5 मेट्रो स्टेशन बनाने की योजना बनाई गई हैं। उन्होने बताया कि मेट्रों स्टेशन का निर्माण कार्य जल्द शुरु किया जाएगा।

ट्रैफिक दबाव को कम करने में मदद करेगी यह योजना

जानकारी के लिए बता दे कि गोल्फ कोर्स रोड़ और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड़ पर कई रिहायशी और व्यावसायिक कॉलोनियां हैं जिसके कारण इस सड़क पर सुबह और शाम बड़ी संख्या में ट्रेफिक रहता हैं, रैपिड मेट्रो के विस्तार से इन दोनो रोड़ से ट्रेफिक का दबाव कम करने में मदद मिलेगी। बता दे कि वर्तमान में गोल्फ कोर्स रोड़ पर शंकर चौक से लेकर सेक्टर-56 तक रैपिड मेट्रो का विसतार हैं।

50 हजार यात्री प्रतिदिन करते हैं रैपिड मेट्रों में सफर

बता दे कि वर्तमान में गुरुग्राम में 12.85 किमी. लंबे इस रूट पर 11 मेट्रो स्टेशन हैं। रैपिड मेट्रो का पहला स्टेशन शंकर चौक पर हैं। इसके अलावा मोलसरी एवेन्यू, साइबर सिटी, बेलवेडियर टावर, सिकंदरपुर सेक्टर-53,54,55,56, सेक्टर 42,43 पर मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। जानकारी के लिए बता दे कि रैपिड मेट्रों मे प्रतिदिन 50 हजार यात्री सफर करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here