Expressway in Rajasthan: राजस्थान के इन शहरों की लगी लॉटरी, बनेगा 345 किलोमीटर लंबा नया एक्सप्रेसवे

Expressway in Rajasthan
Expressway in Rajasthan: राजस्थान के इन शहरों की लगी लॉटरी, बनेगा 345 किलोमीटर लंबा नया एक्सप्रेसव

Expressway in Rajasthan: जयपुर (गुरजंट सिंह)। आपको बता दें कि राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के लिए बहुत सी सौगात दी गई है, जिनमें बहुत से हाईवे और एक्सप्रेसवे जैसी ही परियोजनाओे को शामिल किया गया है। वहीं राज्य सरकार हाईवे कनेक्टिविटी को लेकर लगातार प्रयास कर रही हैं। जिसके चलते राजस्थान में 9 बड़े एक्सप्रेसवे बनाने का निर्णय लिया गया हैं। जिस दौरान एक थार हाईवे बनाया जाएगा। जो कि आने वाले समय में डीडवाना, नावां, कुचामन और नागौर को जौड़कर बनाया जाएगा। जानकारी के अनुसार, इस थार एक्सप्रेसवे की लंबाई लगभग 345 किलोमीटर के करीब होगी। इस परियोजना को बनाने के लिए 11112 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया हैं। वहीं राज्य सरकार इस परियोजना के लिए 2994 क्टेयर जमीन के अधिग्रहण योजना की तैयारी चल रही है। जानकारी के मुताबिक, 66% थार एक्सप्रेस-वे नागौर-डीडवाना जिलों के बीच से होकर जाऐगा। जिसके चलते थार एक्सप्रेसवे को नागौर-डीडवाना-कुचामन आदि जिलों में लगभग 230 किलोमीटर में इसका निर्माण होगा।

PMEGP Loan Yojana Form: नया बिजनेस शुरू करने के लिए उठाएं इस योजना का लाभ, मिलेगा 20 से 50 लाख का लोन…

अब जयपुर से नागौर का सफर होगा ढाई घंटे में पूरा | Expressway in Rajasthan

अब नागौर से जयपुर जाने के लिए आप इस हाईवे की सहायता से 120 किमी प्रति घंटे की रफतार से मात्र ढाई 2.30 घंटे मेंं अपना सफर पूरा कर पाओगे। यह एक्सप्रेस-वे जयपुर उतरी रिंग रोड से होकर कुचामन, नावां और डीडवाना सीमा से होकर नागौर तहसील के नजदीक खेतों से होकर गुजरेगा। जिस दौरान इसमें घुमाव भी बहुत ही कम होगा। इसके साथ ही आने और जाने के लिए अलग-अलग मार्ग बनाऐ जाएंगे।

उद्योगिक विकास को मिलेगा प्रोत्साहन

आपको बता दें कि यह हाईवे नागौर जिलें से होकर गुजरेगा। जिससे उद्योगिक विकास को काफी प्रोत्साहन मिलेगा। जो कि नागौर-डीडवाना-कुचामन में खनिज के व्यापार जैसे कि सीमेंट प्लांट,जिप्सम, चिनाई पत्थर, चीनी मिट्टी, मूंग, मैथी, चूना, संगमरमर, बलुआ पत्थर आदि का निवेश काफी अधिक हो जाएगा। वही हाईवे के बन जाने के पश्चात लोग कुछ ही समय मे एक शहर से दूसरे शहर तक का सफर तय कर पाएंगे। अब वर्तमान में नागौर, डीडवाना, कुचामन, जयपुर और फलौदी तक के सफर की दूरी तय करने में बहुत समय लग जाता हैं लेकिन इस एक्सप्रेसवे बनने के बाद लोग कम समय में यात्रा कर सकेंगे।

2028 तक बन कर तैयार हो जाएगा एक्सप्रेसवे

एक जानकारी से पता चला हैं, कि थार एक्सप्रेसवे के साथ-साथ अन्य 9 एक्सप्रेसवे रास्तों का भी डीपीआर किया जा रहा हैं. अनुमान लगाया जा रहा हैं, कि यह सारे एक्सप्रेसवे को मार्च 2028 तक बनाक र तैयार कर दिया जाएगा। यह उम्मीद भी लगाई जा रही है, कि थार एक्सप्रेसवे जयपुर की उत्तरी रिंग रोड और फलौदी के एनएच-11 आपस में जुड़ जाएंगे। जिसकी लंबाई करीब 345 किमी बताई जा रही हैं। वहीं दूसरी और जयपुर से फलौदी जाने वाले एक्सप्रेसवे की लंबाई लगभग 410 है। वर्तमान में हाईवे के माध्यम से सफर करने में वाहनों को 7 घंटे तक का समय लग जाता है। वहीं इस हाईवे के बन जाने के बाद सफर की दूरी 65 किमी तक कम हो जाऐगी और सफर भी मात्र 3.30 घंटे में पूरा हो जाया करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here