Haryana Punjab Weather News: हरियाणा-पंजाब में आंधी, बारिश के आसार, मौसम विभाग ने बताई तारीख

Haryana Punjab Weather News
Haryana Punjab Weather News: हरियाणा-पंजाब में आंधी, बारिश के आसार, मौसम विभाग ने बताई तारीख

Haryana Punjab Weather News:  हिसार (संदीप सिंहमार)। बदलते मौसम को देखते हुऐ, अब पंजाब के बहुत से इलाको में ठंड महसूस होने लग गई है। क्योंकि पंजाब और चंडीगढ़ में रात्रि होने के पश्चात ठंड पढ़नी शुरू हो चुकी हैं। जिस दौरान पंजाब के फरीदकोट जिले में अब तक की सबसे अधिक ठंड का मौसम को दर्ज किया गया हंै। उसके साथ ही पजांब के कई जिलों में न्यूनतम तापमान 16.9 डिग्री से अधिकतम तापमान 19 डिग्री पर पहुंच गया हैैैं। जिसके बाद लगातार मौसम में बदलाव देखा जा रहा हैं।

Diabetes Remedy: लाखों की दवाई भी फेल हैं इन घरेलू नुस्खों के आगे, डायबिटीज को बड़ी आसानी से करती हैं कंट्रोल

27 तक साफ 30 अक्तूबर के बाद बदलेगा मौसम | Haryana Punjab Weather News

आपको बता दें कि एक रिपोर्ट में मौसम विभाग के अनुसार 27 अक्तूबर तक मौसम साफ होगा, जिसके पश्चात 30 अक्तूबर के बाद मौसम में बदलाव के आसार लगाऐं जा रहे हैं। इसके साथ ही पंजाब में आंधी और बारिश होने की काफी संभावनाए हैं। वहीं बदलते मौसम के साथ ही कई शहरों व कई राज्यों में प्रदूषण का सिलसिला भी शुरू हो चुका हैं।

कही छाऐ बादल तो कहीं हो सकती हैं बरसात

मिली जानकारी के मुताबिक – लुधियाना का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 109, मंडी गोबिंदगढ़ का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 119, पटियाला 112 , जालंधर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 114, अमृतसर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 115,खन्ना का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 117,और रूपनगर का  112 दर्ज किया जा चुका हैं। इसके साथ हीं बीते मंगलवार के दिन जालंधर का तापमान 33.1 तक देखा गया हैं। वहीं पटियाला में बीरवार यानि की आज काले बादल छाए हुऐं और शायद आज बारिश भी हो सकती हैं।

हरियाणा में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार आज हरियाणा का तापमान 24.11 डिग्री दर्ज किया हैं। वहीं मौसम विज्ञान विभाग का कहना हैं, कि आज हरियाणा में मौसम साफ ही रहेगा। जिसके चलते आज का हरियाणा का अधिकतम तापमान 31.43 सेल्सियस हो सकता हैं। 25 अक्तूबर के बाद मौसम में परिर्वतन आ सकता है। वहीं 30 अक्तूबर बाद कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है।

अपने खान-पान का भी रखे ध्यान

आपको बता दें कि बढ़ती ठंड़ और बदलते मौसम के मुताबिक – सभी माता-पिता अपने छोटे बच्चों व अपने परिवार का अच्छे से ध्यान रखें, क्योंकि बदलते मौसम के हिसाब से हमें ठंड़ी चीजों से प्रहेज करना चाहिए। जिसके बदले में आप अपने बच्चों व परिवार के साथ अच्छा सात्विक आहार ले सकते हैं। जैसे कि ताजे फल, ताजी सब्जियां, अंकुरित अनाज, शहद, घी, नट्स, अनाज, दालें, अदरक, गुड़, अपरिष्कृत चीनी, हल्दी, काली मिर्च और दूध आदि ये सभी आहार सात्विक भोजन में आते है। इनके उपयोग से आप अपने परिवार के स्वास्थ्य का ख्याल अच्छे से रख सकते हैं।

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र चेन्नई तट को पार किया

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र गुरुवार सुबह चेन्नई के उत्तर के तट को पार कर गया। मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम में बना दबाव पिछले छह घंटों के दौरान 14 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा और आज तड़के लगभग 04.30 बजे चेन्नई के उत्तर में पुड्डुचेरी और नेल्लोर के बीच उत्तरी तमिलनाडु-दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों को पार कर गया। इसके बाद, यह कमजोर होकर एक कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया। इसके बाद आज तड़के 05.30 बजे दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और आसपास के इलाकों में केंद्रित हो गया। यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और अगले 12 घंटों के दौरान कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here