पंजाब का इकलौता गांव, जहां ‘नोटा’ ने ‘सरपंच’ को हराया

Patiala News
Patiala News: गांव बिशनगढ़ के पूर्व सरपंच अमरजीत सिंह जागदे रहो जीते हुए पंचों के साथ।

नोटा को हासिल हुई 115 वोट, सरपंची के उम्मीदवार को मिली 105 वोट

  • गांव बिशनगढ़ के लोगों सरकारी धक्केशाही का जबाब नोटा से दिया: अमरजीत सिंह

पटियाला (सच कहूँ/खुशवीर सिंह तूर)। Patiala News: पटियला के गांव बिशनगढ़ के लोगों ने नया इतिहास रच दिया है। बिशनगढ़ के लोगों ने ‘नोटा’ को जिताया है, जबकि सरपंची के उम्मीदवार को इससे कम वोट मिली हैं। नोटा को अधिक वोट मिलने से यह गांव पंजाब में चर्चा का विषय बना हुआ है। इधर ग्रामीणों की मांग है कि यहां दोबारा वोटिंग करवाई जाए क्योंकि सरपंच नोटा से हार गया है। एकत्रित जानकारी के अनुसार ब्लॉक भुन्नरहेड़ी का गांव बिशनगढ़ जो जनरल महिलाओं के लिए आरक्षित था। इस गांव में 330 के लगभग मतदाता हैं। बीते कल हुए पंचायती चुनाव दौरान 230 के लगभग वोटिंग हुई हैं। Patiala News

मनजीत कौर को 3 वोट ही हासिल हुई

इस गांव में तीन उम्मीदवारों के कागज रद्द होने के बाद सरपंची के दो उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। देर रात आए चुनाव परिणामों के दौरान सामने आया कि ग्रामीणों ने 115 वोट नोटा को डाली, जबकि सरपंची की उम्मीदवार मनदीप कौर को 105 वोट हासिल हुई। इसके अलावा मनजीत कौर को 3 वोट ही हासिल हुई। इस गांव के लोगों ने नोटा को वोट डालकर अपना गुस्सा निकाला है। गांव बिशनगढ़ के पूर्व सरपंच अमरजीत सिंह जागदे रहो ने कथित आरोप लगाया कि हलका सनौर के विधायक हरमीत सिंह पठानमाजरा ने सरपंची की उम्मीदवार उसकी पुत्रवधू सुमनजीत कौर व पुत्री सुन्दरजीत कौर सहित रिम्पी पत्नी, अवतार सिंह के धक्के से कागज रद्द करवा दिए थे। इसके रोष स्वरूप गांव बिशनगढ़ के लोगों ने सरकारी धक्केशाही का जवाब नोटा से दिया है। Patiala News

उन्होंने बताया कि उनके द्वारा गांव में पर्चे छपवाकर लोगों को नोटा को वोट डालने के लिए प्रेरित किया गया, क्योंकि यह उम्मीदवार उनको मंजूर नहीं थे। अमरजीत सिंह ने बताया कि उनके दो पंच राजवीर सिंह व अवतार सिंह सर्वसम्मति से चुने गए, जबकि कड़े मुकाबले दौरान रवी सिंह ने सत्ताधारी पंच कमलेश कौर को हराया। उन्होंने कहा कि हमारे तीन सरपंची के उम्मीदवारों पर शामलात जमीन का अवैध कब्जा बताकर झूठा आरोप लगाकर कागज रद्द करवा दिए थे, जबकि सुमनजीत कौर, सुन्दरजीत कौर व रिम्पी के पास कोई भी अवैध कब्जा नहीं है। उन्होंने पंजाब के चुनाव आयोग, डिप्टी कमिशनर व एसडीएम से अपील की है कि गांव बिशनगढ़ में दोबारा पंचायती चुनाव करवाया जाए।

मनदीप कौर को सर्टीफिकेट दिया: आरओ | Patiala News

इस संबंधी जब रिटर्निंग अधिकारी जसविन्द्र सिंह से बात की गई तो उन्होंने इसकी पुष्टि करते कहा कि यहां नोटा को अधिक मतदान हुआ है। उन्होंने बताया कि यह मामला संबंधित एसडीएम के ध्यान में लाने के बाद उन्होंने चुनाव आयोग से संपर्क किया है। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की गाईडलाईन अनुसार पंचायती वोट में अधिक वोट वाला उम्मीदवार सरपंच चुना जाता है। इसलिए उन्होंने मनदीप कौर को सर्टीफिकेट दिया है। उन्होंने बताया कि पंचायती चुनावों में नोटा को अधिक वोट जाने का जिक्र नहीं है।

इस मामले संबंधी जब पटियाला की एसडीएम मनजीत कौर से बात की गई तो उन्होंने कहा कि उनके द्वारा इस संबंधी जानकारी हासिल की जा रही है।

यह भी पढ़ें:– Shapath Grahan Samaroh: सरसा डिपो ने जिला प्रशासन को दी 80 बसें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here