Credit Card: क्रेडिट कार्ड चुनते वक्त ध्यान देने योग्य 5 बुनियादी बातें

Credit Card
Credit Card: क्रेडिट कार्ड चुनते वक्त ध्यान देने योग्य 5 बुनियादी बातें

Credit Card: सही क्रेडिट कार्ड का चुनाव करने के लिए अपनी जरूरतों को समझना, ब्याज दरों और शुल्कों की तुलना करना, रिवॉर्ड्स और बेनिफिट्स पर ध्यान देना, क्रेडिट लिमिट और शर्तों को समझना, और ग्राहक सेवा का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। ये पांच बिंदु आपके लिए उपयुक्त क्रेडिट कार्ड चुनने में मदद करेंगे।

अपनी जरूरतों को समझें | Credit Card

सबसे पहले यह तय करें कि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग किस उद्देश्य के लिए करना चाहते हैं। यदि आप यात्रा के शौकीन हैं, तो यात्रा रिवॉर्ड्स कार्ड चुनें, जबकि शॉपिंग के लिए कैशबैक या रिवॉर्ड पॉइंट्स देने वाला कार्ड उपयुक्त हो सकता है।

रिवॉर्ड्स और बेनिफिट्स पर ध्यान दें

देखें कि कार्ड किन-किन कैटेगरी में रिवॉर्ड्स या कैशबैक आॅफर करता है। कुछ कार्ड यात्रा, गैस, या ग्रॉसरी खरीद पर अधिक रिवॉर्ड्स देते हैं, जबकि कुछ हर खर्च पर एकसमान रिवॉर्ड्स देते हैं। अपनी जीवनशैली के अनुसार रिवॉर्ड्स को समझें।

ग्राहक सेवा और सपोर्ट का मूल्यांकन करें | Credit Card)

क्रेडिट कार्ड कंपनी की ग्राहक सेवा का मूल्यांकन करना भी जरूरी है। अच्छी ग्राहक सेवा सुनिश्चित करती है कि किसी भी समस्या या विवाद की स्थिति में आपकी सहायता जल्दी से हो सके।

शुल्कों की तुलना करें

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) चुनने से पहले उसकी वार्षिक शुल्क, ब्याज दर और लेट पेमेंट चार्ज की तुलना करें। कम ब्याज दर वाला कार्ड आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, खासकर अगर आप समय पर भुगतान नहीं कर पाते हैं।

क्रेडिट लिमिट और शर्तों को समझें

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की क्रेडिट लिमिट भी महत्वपूर्ण है। यदि आपकी जरूरतें ज्यादा हैं, तो एक उच्च क्रेडिट लिमिट वाला कार्ड चुनें। साथ ही, कार्ड की शर्तों और नियमों को ध्यान से पढ़ें ताकि कोई छिपे हुए शुल्क से बचा जा सके।

यह भी पढ़ें:– Blood Thinning Food: ये 5 चीजें खाएं और पाएं ब्लड क्लॉट से मुक्ति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here