Blood Thinning Food: ये 5 चीजें खाएं और पाएं ब्लड क्लॉट से मुक्ति

Blood Thinning Food
Blood Thinning Food: ये 5 चीजें खाएं और पाएं ब्लड क्लॉट से मुक्ति

Blood Thinning Food: स्वस्थ और फिट रहने के लिए शरीर में ब्लड फ्लो सही तरीके से होना बेहद जरूरी है। खून का ज्यादा पतला या गाढ़ा होना, दोनों ही स्थितियां स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होती हैं।

अगर खून सामान्य से ज्यादा गाढ़ा हो जाए, तो ब्लड क्लॉट बनने की समस्या हो सकती है, जिससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। थ्रोंबोसिस ऐसी ही एक गंभीर समस्या है, जिसमें हृदय में रक्त के थक्के बनने लगते हैं। इसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक आदि का जोखिम बढ़ सकता है। खून को पतला करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं। जी हां, कुछ फूड्स में एंटी-कोगुलेंट गुण होते हैं, जो खून को गाढ़ा होने से रोकते हैं।

लहसुन: खून को पतला करने के लिए लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें एलिसन नामक तत्व पाया जाता है, जो खून को पतला करने और ब्लड क्लॉट को बनने से रोकने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। Blood Thinning Food

हल्दी: हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से खून को पतला करने में मदद मिल सकती है। इसमें करक्यूमिन नामक तत्व मौजूद होता है, जो एक नेचुरल ब्लड थिनर के रूप में काम करता है। इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है।

अदरक: खून को पतला करने के लिए आप अपनी डाइट में अदरक को शामिल कर सकते हैं। इसमें सैलिसिलेट्स मौजूद होते हैं, जो खून का थक्का बनने से रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने और खून को पतला करने में मदद करता है। Blood Thinning Food

ग्रीन टी: ग्रीन टी खून को पतला करने में प्रभावी होती है। दरअसल इसमें कैटेचिन नामक तत्व मौजूद होता है, जो खून को पतला करने में मदद करता है। साथ ही, ब्लड क्लॉट बनने से रोकता है। रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से कोशिकाओं में रक्त का प्रवाह भी बेहतर होता है।

खट्टे फल: खून को पतला करने के लिए आप खट्टे फलों, जैसे संतरा नींबू, अंगूर और कीवी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दरअसल, इनमें विटामिन-सी और फ्लेवोनॉयड्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो कोशिकाओं की दीवारों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। साथ ही, उनकी सूजन को भी कम करते हैं। उनके नियमित सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और ब्लड क्लॉट की समस्या से बचाव होता है। Blood Thinning Food

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए है, यह किसी इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर्स से संपर्क कर सकते हैं या किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। सच कहूँ इसकी पुष्टि नहीं करता है।

यह भी पढ़ें:– हादसे के बाद जागा प्रशासन, दोनों तरफ स्पीड ब्रेक व साइनेज लगाने के निर्देश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here