Gram Panchayat Elections: ”बिना किसी डर-भय व लालच के करें अपने हक का इस्तेमाल”

Gram Panchayat Elections
Gram Panchayat Elections: ''बिना किसी डर-भय व लालच के करें अपने हक का इस्तेमाल''

ग्राम पंचायत चुनाव: मतदान आज, सभी तैयारियां मुकम्मल

Gram Panchayat Elections 2024: पटियाला (सच कहूँ/खुशवीर सिंह तूर)। ग्राम पंचायत के आम चुनावों के लिए मतदान 15 अक्तूबर यानि आज सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक होगा, जिसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। इन चुनावों को पूरी तरह निष्पक्ष व अमन-शांति के साथ सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए आज जिला पटियाला के चुनावों वाले गांवों में पोलिंग बूथों पर मतदान करवाने के लिए चुनाव अमले की रवाना की पोलिंग पार्टियां चुनाव सामग्री सहित अपने पोलिंग स्टेशनोंं पर पहुंच गई हैं। Gram Panchayat Elections

सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक होगा मतदान

डिप्टी कमिशनर डॉ. प्रीति यादव ने बताया कि ग्राम पंचायत चुनावों के लिए सभी एसडीएमस द्वारा चुनाव शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए प्रीजाईडिंग अधिकारियों व पोलिंग अधिकारियों की पार्टियों को बैलेट पेपरों, मतदान पेटियों व अन्य चुनाव सामग्री सौंपकर सुरक्षा दस्तों की निगरानी नीचे रवाना किया गया है। डॉ. यादव ने यहां सरकारी महेन्द्रा कॉलेज में पोलिंग पार्टियों को रवाना करने की चल रही प्रक्रिया का जायजा लिया व बताया कि पटियाला की ग्राम पंचायत चुनावों के लिए गांववासी अपने हक का इस्तेमाल करते हुए वाट डालेंगे।

उन्होंने अपील की कि वोटर बिना किसी डर भय से अपनी वोट का भुगतान करें व चुनावों दौरान अमन व शांति बनाए रखने के लिए प्रशासन को सहयोग दें। उन्होंने कहा कि इन चुनावों को निर्विघ्न तरीके से पूरा करने के लिए 10500 चुनाव अमला तैनात किया गया है व जिला प्रशासन इस बात के लिए वचनबद्ध है कि यह चुनाव अमन, निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से सम्पन्न हो। इसी दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (ग्रामीण विकास)-कम-अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी अनुप्रिता जौहल ने तैनात चुनाव अमले को सफलतापूर्वक मतदान करवाने के लिए शुभकामनाएं दीं।

किसी भी व्यक्ति को माहौल खराब करने की स्वीकृति नहीं दी जाएगी: एसएसपी

एसएसपी डॉ. नानक सिंह ने बताया कि जिले में अमन कानून की व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं व इसके लिए जरूरी फोर्स की भी तैनाती की गई है। जबकि पैट्रोलिंग पार्टियां भी वायरलैस से लैस कर तैनात हैं। जिले के हरियाणा के साथ क्षेत्रों में अंतरराज्जीय नाके व अंतर जिला नाके लगाए गए हैं व संवेदनशील और अति संवेदनशील पोलिंग बूथों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।

डॉ. नानक सिंह ने कहा कि किसी भी असामाजिक तत्व को कोई गड़बड़ी नहीं करने दी जाएगी और ऐसा करने वाले से सख्ती से निपटा जाएगा और किसी भी व्यक्ति को माहौल खराब करने व कानून व्यवस्था भंग करने की स्वीकृति नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी पोलिंग स्टेशनों पर पटियाला पुलिस, कमांडो, पीएपी व अन्य विंगों की जरूरी तैनाती की गई है।

इन दस्तावेजों से भी कर सकते हैैं मतदान | Gram Panchayat Elections

डॉ. प्रीती यादव ने कहा कि वोटर यह फोटो वोटर स्लिप या अपनी पहचान के लिए ऐपिक वोटर आईडी कार्ड वोटर सहित सबूत के तौर पर 11 और दस्तावेजों जिनमें पासपोर्ट, ड्राईविंग लाईसैंस, आधार कार्ड, केन्द्र/राज्य सरकार/सार्वजनिक क्षेत्र के विभागों या पब्लिक लिमिटेड कम्पनियोंं द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी सर्विस पहचान पत्र, बैंक/डाकखाने द्वारा जारी फोटो सहित पासबुक, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्मार्ट कार्ड, स्वास्थ्य बीमा कार्ड, फोटो सहित पैशन दस्तावेज व एमपी एमएलए को जारी पहचान पत्र दिखाकर वोट डाल सकते हैं।

बठिंडा के 281 गांवों में 826 बूथों पर होगा मतदान | Gram Panchayat Elections

बठिंडा (सच कहूँ/सुखजीत मान)। पिछले कई दिनों से जिले के गांवों में पंचायती चुनावों कोे लेकर माहौल काफी गर्माया हुआ है। आज मंगलवार को पंचायती चुनाव है, जिसके लिए जिला सिविल व पुलिस प्रशासन द्वारा सख्त सुरक्षा प्रबंधों का दावा किया गया है। पोलिंग पार्टियां आज गांवों के लिए रवाना हो गई हैं। जिले के 9 ब्लॉकों (बठिंडा, भगता, गोनियाना, मौड़, नथाणा, फूल, रामपुरा, संगत व ब्लॉक तलवंडी साबो) के कुल 318 गांवों में से 281 गांवों में विभिन्न जगहों पर बनाए गए 826 बूथों पर वोटिंग संबंधी सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं।

37 पंचायतों का हो चुका है सर्वसम्मति से चयन

इस संबंधी जानकारी देते जिला चुनाव अधिकारी कम डिप्टी कमिशनर शौकत अहमद परे ने बताया कि मतदान सुबह 8 से शाम 4 बजे तक होगा। इस उपरांत वोटों की मतगणना होगी व परिणाम घोषित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बठिंडा की 318 ग्राम पंचायतों में से 37 ग्राम पंचायतों की सर्वसम्मति हो गई है। बाकी रहती 281 ग्राम पंचायतों के लिए आज 15 अक्तूबर को वोटिंग होगी। इन वोटों के लिए करीब 5 हजार चुनाव अमला तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि पोलिंग स्टेशन में पहचान के प्रमाण के तौर पर नागरिक अपना वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मनरेगा नौकरी कार्ड, ड्राईविंग लाईसैंस, राशन कार्ड व नीला कार्ड दिखाकर अपनी वोट डाल सकते हैं।

जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा नागरिक पासबुक बैंक/डाकखाने द्वारा जारी की गई (तस्वीरों के साथ), सेहत बीमा स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी, सर्विस पहचान पत्र (तस्वीर के साथ), केन्द्र-राज्य सरकार, पीएसयू/सार्वजनिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा कर्मियों को जारी, स्मार्ट कार्ड आरजीआई द्वारा एनपीआर के तहत जारी, पैंशन दस्तावेज (तस्वीर के साथ), अधिकारत पहचान पत्र एमपी/एमएलए को जारी, यूनीक दिव्यांगता आई कार्ड (यू.डी.आई.डी) सामाजिक न्याय व अधिकारित मंत्रालय विभाग, भारत सरकार द्वारा जारी कार्ड दिखाकर अपनी वोट डाल सकता है।

74 बूथ अति संवेदनशील व 173 बूथ संवेदनशील: एसएसपी

एसएसपी बठिंडा अमनीत कौंडल ने पंचायती चुनावों दौरान सुरक्षा संबंधी प्रबंधोंं का जिक्र करते पत्रकारों को बताया कि चुनावों को शांतिपूर्वक तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए 2 एसपी, 14 डीएसपी के अलावा 2200 कर्मचारी तैनात रहेंगे। इसके अलावा रिजर्व टीमें भी रखी गई हैं । संवेदनशील बूथों संबंधी पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि जिले भर में 74 बूथ अति संवेदनशील व 173 संवेदनशील बूथ हैं, जिन पर पुलिस प्रशाशन द्वारा खास नजर रखी जाएगी।

जिला प्रशासन पंचायत चुनाव के लिए तैयार, 815033 मतदाता करेंगे मतदान

जालंधर (सच कहूँ न्यूज)। पंजाब में जालंधर जिला प्रशासन ने 15 अक्टूबर को जिले की 695 ग्राम पंचायतों के लिए होने वाले चुनाव के लिए सभी 1209 मतदान केंद्रों पर उचित व्यवस्था सुनिश्चित की है। जिला उपायुक्त डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने सोमवार को बताया कि जिला प्रशासन पारदर्शी एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जिले में 195 ग्राम पंचायतें पहले ही सर्वसम्मति से चुनी जा चुकी हैं और शेष 695 पंचायतों के लिए मंगलवार को सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा।

उन्होंने बताया कि जिले में कुल 815033 मतदाता हैं, जिनमें 420756 पुरुष, 394268 महिला और नौ अन्य मतदाता शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन चुनावों में मतदान प्रक्रिया को सुचारु एवं सुचारु रूप से संपन्न कराने के लिये 10 हजार से अधिक मतदान कर्मचारी अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं। Gram Panchayat Elections

Ravan Dahan 2024: राम ने ऐसा छोड़ा अग्निबाण, लोग इधर-उधर भागते नजर आए!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here