Rabies: सिस्टम की लापरवाही से देवबंद में कुत्ते बने जानलेवा

Deoband News
Dog Bite: सिस्टम की लापरवाही से देवबंद में कुत्ते बने जानलेवा

30 वर्षीय युवक की रेबीज बीमारी से हुई मौत | Deoband News

  • 15 दिन पूर्व काटा था कुत्ते ने, 4 इंजेक्शन लगने के बाद भी नही बची जान
  • दूध बेचने का कार्य करता है दो बच्चों का पिता अमित

देवबंद (सच कहूँ न्यूज)। Deoband News: सिस्टम की लापरवाही से देवबंद क्षेत्र में कुत्ते खूंखार हो गए है। कुत्ते के काटने से दूध बेचने का काम करने वाला मंगलौर चौकी क्षेत्र निवासी 30 वर्षीय युवक रेबीज बीमारी का शिकार हो गया और चंडीगढ़ पीजीआई में युवक की मौत हो गई। युवक की मौत से परिवार में कोहराम मचा है। Deoband News

मंगलौर चौकी क्षेत्र निवासी युवक 30 वर्षीय युवक अमित गोयल (रिंकू) पुत्र स्व. अशोक कुमार दूध बेचने का कार्य करता था। 15 दिन पूर्व रिंकू दूध लेने तल्हेड़ी खुर्द जा रहा था कि रास्ते में एक कुत्ते ने झपटकर उसके मुंह पर काट लिया। युवक ने सीएचसी जाकर एंटी रैबिज की 4 वैक्सीन लगवाई और अपनी रूटिन दिनचर्या में व्यस्त हो गया। दो दिन पूर्व युवक को बुखार आया और रेबिज के लक्षण उभरने पर परिजन युवक को लेकर सहारनपुर जिला अस्पताल पहुंचे जहां से चिकित्सकों ने उसे पीजीआई चंडीगढ रैफर कर दिया। Deoband News

पीजीआई में युवक की हालत और बिगड़ गई और डाक्टरों ने उसे वेंटिलेटर पर डाल दिया। शनिवार सुबह युवक की मौत हो गई। युवक की मौत से परिवार में कोहराम मचा है। युवक अमित 9 व 4 वर्षीय का पिता था। युवक की मौत से जहां एक हंसता खेलता परिवार उजड़ गया वहीं, दो बच्चों के सिर से पिता का साया हमेशा के लिए उठ गया।

हंसमुख स्वभाव का युवक का था रिंकू: रिंकू की मौत से परिवार पर तो दुखों का पहाड़ टूट पड़ा लेकिन रिंकू को जानने वाले भी सदमें में है। रिंकू के परिचित डा. गुरमीत सिंह सोढी व मेडिकल स्टोर स्वामी विनय ढल ने बताया कि रिंकू से उनके परिवार का वर्षों का सम्बंध है। रिंकू बचपन से ही हंसमुख स्वभाव का था।

युवक को हाई वैक्सीन लगवाने के लिए बोला था- सीएचसी प्रभारी

सीएचसी प्रभारी डॉ. अजय त्यागी ने बताया कि रेबीज वैक्सीन लगवाने आए युवक अमित को बाहर से रेबीज की हाई वैक्सीन लगाने के लिए बोला गया था लेकिन वह नही माना। उन्होंने बताया कि कुत्ते इंसान के शरीर पर जितना ऊपर की ओर काटता है उतना खतरनाक होता है।

देवबंद नगर में है कुत्तों की भरमारः देवबंद नगर में कुत्तों की भरमार है। प्रत्येक मोहल्ले में कुत्तों के झुंड घूमते देखे जा सकते है। युवक की मौत से नगर में दहशत का माहौल है।

वैक्सीन लगवाने प्रतिदिन सीएचसी में आते है 40-50 मरीजः डा. अजय त्यागी ने बताया कि सीचसी में प्रतिदिन 40 से 50 मरीज एंटी रेबीज वेक्सीन लगवाने आते है।

नगर पालिका ने महीनों पूर्व पास किया था आवारा कुत्तों की नसबंदी कराने का प्रस्तावः नगर पालिका बोर्ड की बैठक में कई माह पूर्व आवारा कुत्तों की नसबंदी का प्रस्ताव पारित किया गया था लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई कदम नही उठाया गया। Deoband News

पालिका को नही है कुत्ते पकड़वाने का अधिकारः नगर पालिका चेयरमैन विपिन गर्ग ने बताया कि नगर पालिका कुत्ते पकड़ने में असमर्थ है। कुत्ते पकड़ना पशु क्रूरता अधिनियम में आता है। कुत्तों की नसबंदी के बारे में पूछे जाने पर बताया कि नसबंदी करने की व्यवस्था नही हो पा रही है। पशु चिकित्सक से मिलकर इस दिशा में प्रयास किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:– जेल में चल रही रामलीला का फायदा उठा दो कैदी फरार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here