Ratan Tata Death: रतन टाटा की अध्यक्षता में टाटा संस का राजस्व 40 गुना और लाभ 50 गुना बढ़ा

Ratan Tata Death
Ratan Tata Death: रतन टाटा की अध्यक्षता में टाटा संस का राजस्व 40 गुना और लाभ 50 गुना बढ़ा

Ratan Tata Death: मुंबई (एजेंसी)। देश के प्रमुख उद्योग समूह टाटा संस के मानद अध्यक्ष रतन टाटा न सिर्फ उद्योगपति थे, बल्कि वे एक समाज सेवक और परोपकारी के तौर पर भी प्रसिद्ध थे। उनकी 21 वर्षों की अध्यक्षता में टाटा संस का राजस्व 40 गुना और लाभ 50 गुना बढ़ा था। ब्रिटिश राज के दौरान बॉम्बे (अब मुंबई) में 28 दिसंबर 1937 को एक पारसी परिवार में जन्मे रतन एन टाटा को टाटा परिवार ने गोद लिया गया था। वर्ष 1948 में जब टाटा 10 वर्ष के थे, उनके माता-पिता अलग हो गए थे और बाद में उनका पालन-पोषण उनकी दादी नवाजबाई टाटा ने किया था। उन्होंने मुंबई में कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, शिमला में बिशप कॉटन स्कूल और न्यूयॉर्क शहर में रिवरडेल कंट्री स्कूल में अध्ययन किया, जहाँ से उन्होंने 1955 में स्नातक किया। रतन टाटा ने कॉर्नेल विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, जहाँ से उन्होंने 1959 में वास्तुकला में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। कॉर्नेल में रहते हुए टाटा अल्फा सिग्मा फी बिरादरी के सदस्य बन गए।

टाटा को 1970 के दशक में टाटा समूह में प्रबंधकीय पद दिया गया। उन्होंने अपनी सहायक कंपनी नेशनल रेडियो एंड इलेक्ट्रॉनिक्स (नेल्को) को बदलकर शुरूआती सफलता हासिल की, लेकिन आर्थिक मंदी के दौरान इसे गिरते हुए देखा। जे आर डी टाटा ने टाटा संस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया और उन्हें अपना उत्तराधिकारी नामित किया। शुरूआत में, टाटा को विभिन्न सहायक कंपनियों के प्रमुखों से कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ा, जिन्हें वरिष्ठ टाटा के कार्यकाल के दौरान बड़ी मात्रा में परिचालन स्वतंत्रता मिली हुई थी। टाटा ने सत्ता को मजबूत करने के लिए डिजाइन की गई कई नीतियों को लागू किया, जिसमें सेवानिवृत्ति की आयु का कार्यान्वयन, सहायक कंपनियों को सीधे समूह कार्यालय को रिपोर्ट करना और सहायक कंपनियों को टाटा समूह के ब्रांड के निर्माण में अपने लाभ का योगदान करने की आवश्यकता शामिल थी। टाटा ने नवाचार को प्राथमिकता दी और युवा प्रतिभाओं को कई जिम्मेदारियाँ सौंपी। उनके नेतृत्व में सहायक कंपनियों के बीच ओवरलैपिंग संचालन को कंपनी-व्यापी संचालन में सुव्यवस्थित किया गया, जिसमें समूह वैश्वीकरण को अपनाने के लिए असंबंधित व्यवसायों से बाहर निकल गया।

टाटा द्वारा टाटा समूह का नेतृत्व करने के 21 वर्षों के दौरान राजस्व 40 गुना से अधिक और लाभ 50 गुना से अधिक बढ़ा। जब उन्होंने कंपनी को संभाला, तो बिक्री में मुख्य रूप से कमोडिटी की बिक्री शामिल थी, लेकिन उनके कार्यकाल के अंत में अधिकांश बिक्री ब्रांडों से हुई। उन्होंने टाटा टी को टेटली, टाटा मोटर्स को जगुआर लैंड रोवर और टाटा स्टील को कोरस का अधिग्रहण करवाया। इन अधिग्रहणों ने टाटा को एक बड़े पैमाने पर भारत-केंद्रित समूह से वैश्विक व्यवसाय में बदल दिया, जिसमें 65 प्रतिशत से अधिक राजस्व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संचालन और बिक्री से आता था। उन्होंने टाटा नैनो कार के विकास की अवधारणा भी बनाई और उसका नेतृत्व किया, जिसने कारों को औसत भारतीय उपभोक्ता की पहुँच में आने वाली कीमत पर लाने में मदद की। टाटा मोटर्स ने गुजरात के साणंद प्लांट से टिगोर इलेक्ट्रिक वाहनों का पहला बैच शुरू किया है, जिसे टाटा ने भारत के इलेक्ट्रिक सपने को तेजी से आगे बढ़ाने के रूप में वर्णित किया है।

टाटा ने 75 वर्ष की आयु पूरी करने पर दिसंबर 2012 को टाटा समूह में अपनी कार्यकारी शक्तियों से इस्तीफा दे दिया। उनके उत्तराधिकार को लेकर काफी विवाद भी हुआ और कंपनी के निदेशक मंडल और कानूनी इकाई ने उनके उत्तराधिकारी साइरस मिस्त्री को नियुक्त करने से इनकार कर दिया, जो टाटा के रिश्तेदार और शापूरजी पल्लोनजी समूह के पल्लोनजी मिस्त्री के पुत्र थे और वे टाटा समूह के सबसे बड़े व्यक्तिगत शेयरधारक थे। चौबीस अक्टूबर 2016 को, साइरस मिस्त्री को टाटा संस के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया और टाटा को अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया। उत्तराधिकारी खोजने के लिए एक चयन समिति बनाई गई, जिसमें टाटा भी सदस्य के रूप में शामिल थे। बारह जनवरी 2017 को, नटराजन चंद्रशेखरन को टाटा संस के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया और चंद्रशेखरन ने फरवरी 2017 में पदभार संभाला।

टाटा ने अपनी खुद की संपत्ति से कई कंपनियों में निवेश भी किया है। उन्होंने स्नैपडील में निवेश किया है, जो भारत की प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइटों में से एक है। जनवरी 2016 में, उन्होंने आॅनलाइन प्रीमियम भारतीय चाय विक्रेता टीबॉक्स में निवेश किया और डिस्काउंट कूपन तथा कैश-बैक वेबसाइट कैशकरो डॉटकॉम में निवेश किया। उन्होंने भारत में शुरूआती और बाद के चरण की दोनों कंपनियों में छोटे निवेश किए हैं, जैसे ओला कैब्स में भी निवेश किया। उन्होंने नेस्टवे में एक आॅनलाइन रियल-एस्टेट पोर्टल में निवेश किया, जिसने बाद में आॅनलाइन रियल-एस्टेट और पालतू-देखभाल पोर्टल, डॉगस्पॉट शुरू करने के लिए जेनिफाई का अधिग्रहण किया। टाटा ने अंतर-पीढ़ीगत मित्रता को प्रोत्साहित करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों के लिए भारत का साथी स्टार्टअप, गुडफेलो भी लॉन्च किया। टाटा शिक्षा, चिकित्सा और ग्रामीण विकास के समर्थक रहे और उन्हें भारत में एक अग्रणी परोपकारी व्यक्ति माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here