Himachal Cyber Crime: हिमाचल में सेवानिवृत्त लोग बन रहे डिजिटल गिरफ्तारी के शिकार

Himachal News
Himachal Cyber Crime: हिमाचल में सेवानिवृत्त लोग बन रहे डिजिटल गिरफ्तारी के शिकार

Himachal Cyber Crime: शिमला (एजेंसी)। साइबर घोटाले हिमाचल प्रदेश को तेजी से परेशान कर रहे हैं, विशेषकर सेवानिवृत्त अधिकारी और सरकारी कर्मचारी एक नए प्रकार की धोखाधड़ी का प्राथमिक लक्ष्य बन रहे हैं जिसे डिजिटल गिरफ्तारी भी कहा जाता है। इन घोटालों में, साइबर अपराधी सरकारी अधिकारियों का रूप धारण करते हैं और झूठा दावा करते हैं कि उनके पीड़ितों को कथित अपराधों के लिए डिजिटल रूप से गिरफ्तार किया गया है। बाद में फर्जी अधिकारी मोटी रकम की मांग करते हैं और न देने पर पीड़ितों की संपत्ति जब्त करने की धमकी देते हैं। Himachal News

हाल के एक मामले में, हमीरपुर जिले के एक सेवानिवृत्त अधिकारी को जालसाजों ने 73 लाख रुपये का चूना लगाया, जिन्होंने उन्हें आश्वस्त किया कि वह डिजिटल गिरफ्तारी के तहत थे और मामले को सुलझाने के लिए भुगतान करने की जरूरत है। इसी तरह, मंडी जिले के एक सेवानिवृत्त कार्यकारी अभियंता को सोशल मीडिया के माध्यम से सस्ते शेयरों और आईपीओ के वादे से जुड़े घोटाले में 20 लाख रुपये का नुकसान हुआ।

कुल 1.97 करोड़ रुपये का नुकसान

मंडी स्थित साइबर पुलिस स्टेशन के अनुसार, ऐसे चार मामले सामने आए, जिससे कुल 1.97 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। पीड़ितों को फर्जी शेयर बाजार योजनाओं और शेयर खरीद में निवेश करने के लिए बरगलाया गया। साइबर पुलिस के अधिकारियों ने इन घोटालों को रोकने के लिए सार्वजनिक जागरूकता के महत्व पर जोर दिया है और कहा है कि अपराधी व्यक्तिगत जानकारी कैसे एकत्र करते हैं इसकी जांच अभी भी चल रही है। दोषियों के पकड़े जाने के बाद ही हम उनकी रणनीति को पूरी तरह से समझ पाएंगे।

इन घोटालों में अक्सर मनी लॉन्ड्रिंग, अवैध लेनदेन या नशीली दवाओं से संबंधित अपराधों के लिए झूठी डिजिटल गिरफ्तारी की धमकियां शामिल होती हैं। पीड़ितों से कहा जाता है कि जब तक वे अपना नाम साफ करने के लिए जुमार्ना नहीं भरेंगे, उनका पैसा सरकारी एजेंसियों द्वारा रोक लिया जाएगा।

हालाँकि, एक बार पैसा ट्रांसफर हो जाने के बाद, यह कभी वापस नहीं आता है। नकली कानूनी मुद्दे पीड़ितों पर धोखाधड़ी या नशीली दवाओं से संबंधित अपराधों जैसी अवैध गतिविधियों में शामिल होने का झूठा आरोप लगाया जाता है, और आगे के कानूनी परिणामों से बचने के लिए भुगतान करने के लिए दबाव डाला जाता है। घोटालेबाज अक्सर दावा करते हैं कि एक करीबी रिश्तेदार, आमतौर पर बेटा, को गिरफ्तार कर लिया गया है और मामले को शांत रखने के लिए पैसे की मांग करते हैं। Himachal News

Sonipat Murder: युवक की लाठियों से पीट पीटकर हत्या, पिटाई की मोबाइल से वीडियो भी बनाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here