Buransh Flower Benefits: हार्ट सहित कई बीमारियों का इलाज कर सकता है बुरांश का फूल, हिमाचल का यह है राजकीय पुष्प

Buransh Flower Benefits
Buransh Flower Benefits: हार्ट सहित कई बीमारियों का इलाज कर सकता है बुरांश का फूल, हिमाचल का यह है राजकीय पुष्प

Buransh Flower Health Benefits: बुरांश का नाम तो आपने सुना ही होगा, यह एक ऐसी औषधि है, जो हिमालय में अधिक मात्रा में पाई जाती है, माना जाता है कि इसके सेवन से कई चौंकाने वाले फायदे मिलते हैं, जिसके नियमति इस्तेमाल से ह्दय की सभी बीमारियां ठीक हो सकती है, इसका उपयोग सांस संबंधी बीमारियों में किया जाता हैं और यह इम्यूनिटी को तेजी से ब्रूस्ट करने में सहायक होता हैं, यह एनीमिया को ठीक करने में भी कारगर साबित होता हैं, इसे आसानी से उपयोग किया जा सकता हैं।

रणजीत सिंह मेमोरियल क्लीनिक खेकड़ा के आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि मार्च और अप्रैल के महीने में हिमालय और पहाड़ी क्षेत्रों में बुरांश का फूल खिलता हैं। बुरांश हिमाचल का राजकीय पुष्प है, इसके बहुत सारे फायदे होते हैं, यह तेजी से ह्दय रोगों को ठीक करता है, श्वसन रोगों और एनीमिया को दूर करने में भी यह काफी मदद करता है।

Science News: 8 अबर साल बाद ऐसी दिखेगी धरती, मिल गई पहली झलक!

उन्होंने बताया कि यह स्किन संबंधित समस्याओं को भी ठीक करने में लाभदायक होता है और इसका इस्तेमाल कई प्रकार से किया जा सकता है, यह पहाड़ी क्षेत्र में अधिक पाया जाता है और इसका इस्तेमाल भी आसानी से किया जा सकता है। वहीं डॉ. राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि बुरांश के फूल की आप चटनी भी बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं, वहीं इसका जूस निकालकर भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

वहीं उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इसके इस्तेमाल से शरीर पर कोई भी किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता और यह तेजी से शरीर पर फायदा पहुंचाने वाला औषधीय फूल है, इसका नियमित इस्तेमाल लगातार स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है।

बुरांश फूल के फायदे

आयरन की कमी को करता है दूर:-भारत में ज्यादातर महिलाएं आयरन की कमी से परेशान रहती हैं। वहीं बुरांश के फूलों  में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, ऐसे में बुरांश का सेवन करने से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता हैं, बुरांश का फूल शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाकर एनीमिया रोग से छुटकारा देता हैं।

जलन से राहत:- कई बार आॅयली या फिर जंक फूड्ड खाने से गले या पेट में जलन होने लगती है। ऐसे में बुरांश के फूलों से बना जूस इस तरह की जलन से राहत देने में मदद करता है।

डायबिटीज में असरदार:- बुरांश में एंटी-हिपेरग्लिसेमिक गुण पाया जाता है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल में करने का काम करता है। डायबिटीज रोगियों को बुरांश के फूलों का जूस पीने से काफी हद तक फायदा होता हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाता है यह फूल:- उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियों से जुड़े रोग भी होने लगते हैं, ऐसे में आप बुरांश के फूलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, बुरांश के फूल में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इस के उपयोग से हड्डियों, जोड़ों में दर्द की शिकायत भी दूर होती हैं।

कैसे बनाएं बुरांश के फूलों का जूस

शुगर फ्री बुरांश का जूस बनाने के लिए सबसे पहले बुरांश के फूलों को अच्छी तरह धोकर उन्हें पानी में भिगोकर कुछ देर के लिए रख देना है, इसके बाद एक बर्तन में पानी गर्म करने के लिए रख दें। जब पानी में उबाल आ जाए तो इस पानी में बुरांश के फूल डालकर धीमी आंच पर लगभग 1-2 घंटे तक पकाएं, ध्यान रहें कि इस दौरान गैस की फ्लैम धीमी ही रहनी चाहिए। जब पानी का रंग गुलाबी होने के साथ पानी आधा रह जाए तो गैस बंद करके पानी को छानकर ठंडा होने के लिए रखे दें। इसके बाद इस मिक्सचर का कुछ हिस्सा गिलास में भरकर फिर ठंडा पानी डाले मिला लें।, आखिर में इस जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें चीनी या शहद मिलाकर पी सकते हैं।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए है, यह किसी इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर्स से संपर्क कर सकते हैं या किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। सच कहूँ इसकी पुष्टि नहीं करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here