RSMSSB CET Exam 2024: इस दिन से छह पारियों में होगी सीईटी परीक्षा

RSMSSB CET Exam
RSMSSB CET Exam 2024: इस दिन से छह पारियों में होगी सीईटी परीक्षा

RSMSSB CET Exam 2024: श्रीगंगानगर (सच कहूँ न्यूज)। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर द्वारा हाल ही में समान पात्रता परीक्षा स्नातक स्तर के सफल आयोजन के तुरंत पश्चात सीईटी सीनियर सेकेंडरी स्तर के आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी गई है। इस परीक्षा का आयोजन प्रदेश भर में 22 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक प्रतिदिन दो पारियों में किया जाएगा। इसके लिए अधिकतम विद्यार्थियों को उनके गृह जिले में परीक्षा केंद्र देने की कवायद की जा रही है।

12 सेवाओं के लिए 22 से 24 अक्टूबर तक छह पारियों में होगी | RSMSSB CET Exam

गौरतलब है कि इस परीक्षा हेतु प्रदेश भर में 18 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आॅनलाइन आवेदन किया है। इस परीक्षा के माध्यम से 12 अलग सेवाओं और श्रेणियों के पदों हेतु पात्रता का निर्धारण किया जाएगा। चयन बोर्ड द्वारा प्रतिदिन दो पारियों में होने वाली इस परीक्षा का आयोजन कुल 6 चरणों में किया जाएगा जिसके अंतर्गत पहली पारी का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक तथा दूसरी पारी का समय दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक रहेगा।

इन विभागों के निम्न पदों पर भर्ती के लिए होगी परीक्षा | RSMSSB CET Exam

1. राजस्थान वन अधीनस्थ सेवा= वनपाल
2. राजस्थान अल्पसंख्यक मामलात अधीनस्थ सेवा= छात्रावास अधीक्षक
3. राजस्थान सचिवालय लिपिकवर्गीय सेवा= लिपिक ग्रेड द्वितीय
4. राजस्थान अधीनस्थ कार्यालय लिपिकवर्गीय सेवा= कनिष्ठ सहायक
5 आरपीएससी लिपिकवर्गीय सेवा= लिपिक ग्रेड द्वितीय
6. राजस्थान आबकारी अधीनस्थ सेवा (निवारक शाखा)= जमादार ग्रेड- द्वितीय
7. राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा= कांस्टेबल
8. राजस्थान पंचायती राज= कनिष्ठ सहायक
9. राज. राज्य कृषि विपणन बोर्ड (सेवा)= कनिष्ठ सहायक
10. राजस्थान कृषि उपज मंडी (मंडी समिति कर्मचारी) सेवा= कनिष्ठ सहायक
11. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान कर्मचारी (संशोधन)= लिपिक ग्रेड द्वितीय
12. राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कर्मचारी सेवा= कनिष्ठ सहायक

40 फीसदी अंकों की बाध्यता

बोर्ड द्वारा पूर्व में ही पेपर की विस्तृत गाइड लाइन और सिलेबस जारी किया जा चुका है। इस परीक्षा में कम से कम 40% अंक लाने की बाध्यता रहेगी। 40 प्रतिशत अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को ही आगामी परीक्षाओं में शामिल होने का मौका मिलेगा। हालांकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को न्यूनतम प्राप्तांको में 5 फीसदी की छूट प्रदान की गई है।

अब नहीं काटी जाएगी शर्ट की आस्तीन

राज्यभर की भर्ती परीक्षाओं में ब्लूटुथ डिवाइस के प्रयोग सहित कई अन्य कारनामों के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं में फुल आस्तीन शर्ट पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इसके बाद परीक्षा केन्द्रों के बाहर पुरुष व महिला अभ्यर्थियों के फुल आस्तीन शर्ट या सूट पहने होने पर कैंची से काटा जाता रहा है। हाल में सीईटी भर्ती परीक्षा में भी अभ्यर्थियों के आस्तीन काटने के चलते खासी नाराजगी सामने आई थी। इसके बाद बोर्ड अध्यक्ष व अधिकारियों ने प्रतियोगी परीक्षा में शर्ट के बाजू नहीं काटने का निर्णय लिया है। अब अभ्यर्थी सादे बटन लगे शर्ट को पहनकर आ सकेंगे। शर्ट पर मैटल नहीं होना चाहिए। मैटल के बटन या अन्य कोई वस्तु होने पर अनुमति नहीं दी जाएगी।

टॉपिक एक्सपर्ट | RSMSSB CET Exam

सीईटी सीनियर सेकेंडरी स्तर की परीक्षा के लिए राजस्थान का इतिहास, कला, सांस्कृतिक, साहित्य, परंपरा और विरासत, भारत एवं राजस्थान का भूगोल, राजस्थान पर विशेष बल के साथ भारतीय राजनीतिक व्यवस्था, राजस्थान की अर्थव्यवस्था, दैनिक विज्ञान, तार्किक विवेचन एवं मानसिक योग्यता, सामान्य हिन्दी व अंग्रेजी, कम्प्यूटर का ज्ञान तथा समसामयिक घटनाओं से जुड़े 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा। जिसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। पेपर हल करने के लिए 180 मिनट तथा 5वें गोले के 10 मिनट सहित कुल 3 घंटे 10 मिनट का समय मिलेगा। इसमें उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों का स्कोर एक साल तक वैध रहेगा।
– भूपेश शर्मा, जिला समन्वयक, विद्यार्थी परामर्श केंद्र, श्रीगंगानगर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here