Haryana-Punjab Weather: करवट ले रहा मौसम, क्या विदा हुआ मानसून? जानिए कब तक रहेगी गर्मी, कब होगी बारिश

Haryana-Punjab Weather
Haryana-Punjab Weather: करवट ले रहा मौसम, क्या विदा हुआ मानसून? जानिए कब तक रहेगी गर्मी, कब होगी बारिश

Haryana-Punjab Weather: मौसम डेस्क, डॉ. संदीप सिंहमार। उत्तर भारत के हरियाणा,पंजाब राजस्थान,हिमाचल,दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में मॉनसून की विदाई के बाद तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इस वक्त तेज धूप और उमस के कारण लोग गर्मी से खासे परेशान हैं। दिन के समय तापमान में इज़ाफा और रात के समय हल्की ठंड के चलते लोगों को सर्दी और खांसी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। भारत मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

Private Medical College: भारत के सबसे सस्ते मेडिकल कॉलेज, कम स्कोर होने पर भी मिलेगा एडमिशन, पढ़ें पूरी जानकारी..

वहीं राजस्थान के कुछ इलाकों में दिन का तापमान 40 के आसपास भी जा सकता है। इस दौरान 8 और 9 अक्टूबर को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है, जिससे तापमान में मामूली राहत मिल सकती है, लेकिन इस दौरान भी बारिश की कोई संभावना नहीं है। इस मौसमी बदलाव के दौरान सावधानी बरतना जरूरी है, खासकर सर्दी और खांसी जैसी बीमारियों से बचाव के लिए। घर से बाहर निकलते समय अधिक धूप से बचने के लिए टोपी या सनस्क्रीन का उपयोग करें और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें। इसके अलावा मौसम के असामान्य उतार-चढ़ाव के मद्देनजर, विशेष रूप से बुजुर्गों और बच्चों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि वे इस तरह के मौसम में बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।

15 अक्टूबर के बाद शुरू होगी ठंडक | Haryana-Punjab Weather

15 अक्टूबर के बाद तक तापमान में और स्पष्ट बदलाव की संभावना है, क्योंकि तब तक ठंडे मौसम की शुरुआत होगी। मौसम के इस ट्रांजिशन पीरियड में रहने के दौरान स्वास्थ्य और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। अक्टूबर में मौसम परिवर्तन का अनुभव आमतौर पर तीसरे सप्ताह से शुरू हो जाता है। इस समय, दिन और रात के तापमान में धीरे-धीरे अंतर देखा जाने लगता है। दिन के समय अभी भी गर्मी महसूस हो सकती है, लेकिन शाम और रात के समय हल्की ठंडक का एहसास होने लगता है। विशेष रूप से हरियाणा, पंजाब व दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में, कोई गंभीर मौसमी सिस्टम नहीं होने के कारण तापमान आमतौर पर अधिक होता है और हवा में हल्की ठंडक आती है।तापमान का यह परिवर्तन वातावरण की हवाओं और दबाव प्रणालियों पर निर्भर करता है जो हर साल थोड़ा अलग हो सकता है।

इस मौसम में यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आसपास के क्षेत्रों के लिए ठंड का एहसास अलग-अलग हो सकता है। पहाड़ी क्षेत्रों में ठंडक जल्दी महसूस होती है, जबकि मैदानी क्षेत्रों में थोड़ी देरी से ठंडक का आगाज़ होता है। इस मौसम से जुड़ी एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस समय मौसम ठंडा होना शुरू होता है, उस समय सुबह के समय धुंध का बढ़ना भी देखा जा सकता है। यह परिवर्तन आमतौर पर हवा में नमी और तापमान के गिरने के कारण होता है।इसलिए मौसम के इस बदलाव के दौरान ध्यान देने योग्य है, और इसी वजह से लोग आमतौर पर अपने कपड़ों में परिवर्तन शुरू कर देते हैं जैसे हल्के जैकेट्स या स्वेटर पहनना। बदलते मौसम में सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here