Free Gas Cylinder: खुशखबरी, दिवाली पर यूपी सरकार महिलाओं को देंगी बड़ा तोहफा, फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर, पढ़ें कैसे करें आवेदन..

Free Gas Cylinder
Free Gas Cylinder: खुशखबरी, दिवाली पर यूपी सरकार महिलाओं को देंगी बड़ा तोहफा, फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर, पढ़ें कैसे करें आवेदन..

UP Government News: मुज्जफरनगर, सच कहूं/अनु सैनी। योगी सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, इसी में से एक योजना है उज्जवला योजना… दरअसल सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिपावली पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सभी लाभार्थियों को मुफ्त में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया हैं। Free Gas Cylinder

क्या है CM का तोहफा? UP Government News

बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने नवरात्रि और दीपावली के त्योहार को देखते हुए बड़ा तोहफा दिया हैं, सीएम योगी ने दीपावली पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सभी लाभार्थियों को मुफ्त में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया हैं।

2 करोड़ परिवारों को मिलेगा इसका फायदा | Free Gas Cylinder

इस योजना का फायदा प्रदेश के 2 करोड़ से ज्यादा परिवारों को मिलेगा, सीएम योगी ने इसकी जानकारी एक्स पर पोस्ट कर दी हैं। उन्होंने लिखा है कि दीपावली के अवसर पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के सभी लाभार्थियों को निःशुल्क रसोई गैस सिलेंडर वितरित किया जाना हैं, प्रत्येक दशा में दीपावली से पहले सभी लाभार्थियों के घर रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध हो जाने चाहिए।

Science News: 8 अबर साल बाद ऐसी दिखेगी धरती, मिल गई पहली झलक!

क्या है प्रधानमंत्री उज्जवला योजना?

दरअसल सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, इसी में से एक योजना है प्रधानमंत्री उज्जवला योजना.. सरकार की इस योजना का मकसद देश कि महिलाओं को धुएं और बीमारियों से बचाना, साथ ही पर्यावरण पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम करना हैं।

फ्री दिया जाएगा गैस सिलेंडर | Free Gas Cylinder

उज्जवला योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जाता हैं, इसके साथ में लाभार्थियों को मुफ्त में LPG चूल्हा भी दिया जाता हैं साथ ही एक गैस सिलेंडर भी निशुल्क मिलता हैं।

उज्जवला योजना लाभ लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र बीपीएल राशन कार्ड, पासपोर्ट साइड फोटो, मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।

कौन ले सकता हैं उज्जवला योजना का लाभ?

बता दें कि केवल महिलाएं ही इस योजना का लाभ ले सकती हैं, वहीं आवेदन करने वाली महिला की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए। वह महिला भारत की स्थायी नागरिक होनी चाहिए, आवेदक के नाम पर पहले से गैस कनेक्शन न हो, वहीं ग्रामीण परिवार के लिए सालाना इनकम 1 लाख और शहरी के लिए 2 लाख से कम हो।

कैसे करे अप्लाई? Free Gas Cylinder

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको PMUY की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/ पर जाना होगा, यहां आपके सामने होम पेज पर ‘’Apply for New Ujjwala 2.0 Connection’’ लिंक दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिंक करना हैं।

गैस एजेंसी को सेलेक्ट करें

इसके बाद आपके सामने एक नया पेट खुलकर आएगा, यहां INDANE, BHARAT GAS, HP GAS में किसी एक को आपको सेलेक्ट करना होगा, इसके बाद चुनी हुई गैसे एजेंसी की वेबसाइट पर जाएं, और भारत गैस का ऑप्शन चुना हैं तो आपको भारत गैस कनेक्शन की वेबसाइट पर जाना होगा।

भरे ये डिटेल

वेबसाइट के होम पेज पर टाइफ ऑफ कनेक्शन में Ujjwala 2.0 New Connection के ऑप्शन पर क्लिक करें, इसके बाद Hereby Declare पर टिक करने के बाद अपना राज्य और जिला चुनें, और शॉ लिस्ट पर क्लिक करें, नए पेज पर जिले के सभी डिस्ट्रीब्यूटर की लिस्ट नजर आ जाएगी, इसके बाद लिस्ट में से अपने नजदीकी डिस्ट्रीब्यूटर को चुनने के बाद Continue पर क्लिक करें, अब नया पेज खुल जाएगा।

डिस्ट्रीब्यूटर को चुनें

अब अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा डालकर सबमिट करें, इसके बाद आपको सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा, जिसे आपको ध्यान से भरना हैं, जरूरी दस्तावेजों की कॉपी अपलोड करें, फिर submit पर क्लिक करें, आवेदन फॉर्म को प्रिंट करें और सभी जरूरी डॉक्यूमेंट की कॉपी लगाकर नजदीकी गैस एजेंसी में जमा करें, फिर गैस एजेंसी आपके आवेदन का रिव्यू करेगी, अगर आपका आवेदन सही पाया गया तो आपको फ्री गैस कनेक्शन प्रदान कर दिया जाएगा, PMUY के लिए ऑफलाइ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here