विशिष्ट खनिजों की आपूर्ति- श्रृंखला के विस्तार में सहयोग पर भारत- अमेरिका करार पर गोयल की अध्यक्षता में हस्ताक्षर

New Delhi
New Delhi विशिष्ट खनिजों की आपूर्ति- श्रृंखला के विस्तार में सहयोग पर भारत- अमेरिका करार पर गोयल की अध्यक्षता में हस्ताक्षर

नई दिल्ली (सच कहूँ न्यूज)। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की अमेरिका यात्रा के दौरान दोनों देशों की ओर से महत्वपूर्ण खनिजों की आपूर्ति श्रृंखला में परस्पर-सहयोग के एक रणनीतिक करार पर हस्ताक्षर किए गए। गोयल ने कल वाशिंगटन में अमेरिका की वाणिज्य मंत्री जिन रैमंडों के साथ इस करार के दस्तावेजों का आदान-प्रदान किये। गोयल ने इस बारे में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा,” भारत और अमेरिका के बीच महत्वपूर्ण खनिजों की आपूर्ति श्रृंखलाओं का विस्तार और विविधता लाने’ के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह समझौता भारत-अमेरिका वाणिज्यिक वार्ता की छठी बैठक का मुख्य आकर्षण था। मैंने अमेरिकी वाणिज्य मंत्री रैमंडो के साथ इस बैठक की सह-अध्यक्षता की, जहां हमने पूरे वर्ष प्रमुख प्राथमिकताओं पर स्थिर प्रगति सुनिश्चित करने के लिए परिणाम-उन्मुख कार्यों को चलाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।”

गोयल ने आगे कहा, “हम भारत-अमेरिका व्यापार और वाणिज्यिक साझेदारी के अपार अवसरों का लाभ उठाकर नए क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करना और मौजूदा क्षेत्रों को मजबूत करना जारी रखेंगे।” उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ बातचीत में विपक्षीय रणनीति सहयोग के जिन कुछ चुनिंदा क्षेत्र में सहयोग पर सहमति बनी थी उसमें विशिष्ट खनिजों की आपूर्ति श्रृंखला के विस्तार में सहयोग की बात भी शामिल है। गोयल ने सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट में अमेरिकी वाणिज्य मंत्री के साथ खनिज आपको श्रृंखला सहयोग समझौते के दस्तावेजों के आदान-प्रदान की तस्वीर भी पोस्ट की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here