UP International Trade Show: यूपी का हुनर हुआ ग्लोबल, वैश्विक मंच पर बना ब्रांड यूपी

Greater Noida
Greater Noida: यूपी का हुनर हुआ ग्लोबल, वैश्विक मंच पर बना ब्रांड यूपी

सीएम योगी के यूपी हुनर मेले ने पीएम मोदी के संकल्प ‘लोकल से ग्लोबल को किया सार्थक | Greater Noida

  • यूपी के हुनर मेले में भारत के प्रोडेक्ट के प्रति विदेशियों की धरना बदली, यूपी के हुनर में दिखाई रुचि, बढ़ा व्यापर
  • यूपी के ट्रेड शो ने पीएम मोदी के “आत्मनिर्भर भारत’ के  संकल्प को पहले पायदान पर पहुँचाया

ग्रेटर नोएडा (सच कहूँ/रविंद्र सिंह)। UP International Trade Show: यूपी सरकार और इंडिया एक्सपो  सेंटर एन्ड मार्ट के सहयोग से आयोजित भव्य यूपी इंटरनेशनल शो के दूसरे सफल एडिशन ने ‘लोकल से ग्लोबल” प्रधानमंत्री मोदी के  ‘आत्मनिर्भर भारत’ का संकल्प  और ‘लोकल से ग्लोबल’ का नारा सार्थक कर दिया है। पहले ‘वोकल फॉर लोकल’ था, और अब हम ‘लोकल से ग्लोबल’ के साथ इसे अगले स्तर पर ले जा रहे हैं।यूपी के ट्रेड शो ने पीएम का  “आत्मनिर्भर भारत’ के  दृष्टिकोण को  पहले पायदान पर पहुँचाया है। जो कि  लिए सराहनीय योगदान है।

यूपीआईटीएस- 2024 की ये रही स्पेशल  विशेषताएँ  | Greater Noida

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो यानि यूपी के हुनर मेले में बड़ी संख्या में  देश-विदेश से आए दर्शको की विशेष उपस्थिति इस आयोजन को बेहद  ख़ास बना गई। इस आयोजन ने पांच दिनों में 5 लाख से अधिक आगंतुकों को आकर्षित किया, जो इस यूपी के हुनर मेले की  व्यापकता,विशेषता  और अपार सफलता  को दर्शाता है।

रिकॉर्ड-ब्रेकिंग व्यापार और खूब हुई  इंक्वायरी

आईटीआईटीएस में 10 हजार  करोड़ रुपये से अधिक के व्यापार, इंक्वायरी ( पूछताछ) और लीड उत्पन्न की है , जो व्यापार और निवेश की उच्च  क्षमता को दर्शाता है। उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के सैकेंड  एडिशन में, एफआईइओ  ने उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से 70+देशों से 350+ विदेशी खरीदारों को आमंत्रित किया, उन्होंने 25 से 29 सितंबर 2024 तक आयोजित ट्रेड शो में 27300 + विशेष, एक-से-एक व्यापार बैठकें की। Greater Noida

विदेशी खरीदारों से प्राप्त फीडबैक के अनुसार, उनका अनुभव वास्तव में असाधारण था और वे उत्तर प्रदेश के प्रदर्शकों द्वारा प्रदर्शित उत्पादों की विविधता और गुणवत्ता से बहुत प्रभावित हुए। 2200 करोड़ रुपये से अधिक का व्यापार उत्पन्न हुआ ,और कई विदेशी खरीदारों ने उत्तर प्रदेश के निर्माताओं के साथ निवेश और सहयोग में रुचि दिखाई। यह आयोजन विदेशी खरीदारों के लिए अत्यधिक उत्पादक था क्योंकि इस मंच ने उत्तर प्रदेश के कई कंपनियों के साथ महत्वपूर्ण चर्चाओं में संलग्न होने के अवसर प्रदान किए है।

यूपी के हुनर शो  में हुई, वैश्विक भागीदारी

यूपी के इस हुनर शो में वियतनाम की भागीदारी और 70+ देशों के 500 से अधिक विदेशी खरीदारों की उपस्थिति ने आईटीआईटीएस की अंतरराष्ट्रीय पहुँच को उजागर किया है। आयोजन में 2500 प्रदर्शकों  ने जीवंत सांस्कृतिक प्रस्तुतियों, और “यूपी एट एग्लांस” पर समर्पित खंड ने यूपी के हुनर और उत्तर प्रदेश की क्षमताओं का समग्र दृष्टिकोण प्रस्तुत किया। मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों सहित राज्य और केंद्रीय सरकारी अधिकारियों की सक्रिय भागीदारी ने यूपीआईटीएस को मजबूत समर्थन देकर सफल बनाया।

मुख्य क्षेत्रों पर  विशेष ध्यान  रहा। यूपीआईटीएस-2024 ने रक्षा निर्माण, कपड़ा,एमएसएमई और पारंपरिक हस्तशिल्प जैसे महत्वपूर्ण  हुनर को खूब दर्शाया है। जोकि वैश्विक मंच पर ब्रांड यूपी बनकर उभरा  है। इस आयोजन ने ब्रांड यूपी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा दिया, निवेश आकर्षित किया और व्यापार साझेदारियों को बढ़ावा दिया।

ट्रेड शो(यूपी के हुनर मेले) का हुआ भव्य समापन

यूपी की विरासत ,संस्कृति और हुनर के मेले में राकेश सचान, मंत्री   के जरिए  आयोजित पुरस्कार समारोह ने उत्कृष्ट प्रदर्शन और प्रतिभागियों को विशेष मान्यता दी है। यूपीआईटीएस ने अपनी सांस्कृतिक, समृद्धि, कौशल, व्यंजनों और मनोरंजन का नायाब प्रदर्शन किया है। और ख़ास बात यह है कि यूपी सरकार और  इंडिया एक्सपो मार्ट लिटेड के चयरमैन राकेश कुमार के पूर्ण  सहयोग से, इंडिया एक्सपो सेंटर एन्ड मार्ट के 1.1 लाख वर्ग मीटर में फैले इस आयोजन से उत्तर प्रदेश को वैश्विक व्यापार केंद्र के रूप में स्थापित किया गया। Greater Noida

यूपी के हुनर ने सोशल मीडिया पर भी खूब  मचाया धमाल

पांच दिवसीय यूपी ट्रेड के दौरान यूपीआईटीएस -2024 को, करीब 32 मिलियन लोगों के जरिए देखा गया। जबकि “यूपी इंटर नेशनल ट्रेड शो” को करीब 27 मिलियन लोगों के जरिए सर्च  किया। और “यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो -2024” को, 4.8 मिलियन लोगों ने और यूपीआईटीएस को,719‘ ने और “ग्लोबलबिज हब यूपी” को 659K‘ के जरिए देखा गया है.इतनी बड़ी संख्या में देश और विदेशों के लोगों  ने यूपी के  हुनर मेले में  में रूचि दिखाई है। यह बड़ी बात है। जोकि यूपीआइटीएस -2024  की भव्य सफलता साबित करता है,और एक बड़ा रिकॉर्ड कायम हुआ है। यह भारत देश के लिए गर्व की बात है। Greater Noida

यह भी पढ़ें:– LPG Price hiked: त्यौहारी सीजन शुरू हुआ नहीं कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बढ़ी, इतनी बढ़ गई!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here