Haryana-Punjab Weather News: अब हरियाणा-पंजाब में इस तारीख से झमाझम बारिश के आसार, मौसम विभाग ने फिर की भविष्यवाणी

Haryana-Punjab Weather News
Haryana-Punjab Weather News: अब हरियाणा-पंजाब में इस तारीख से झमाझम बारिश के आसार, मौसम विभाग ने फिर की भविष्यवाणी

Haryana-Punjab Weather News: हिसार (संदीप सिंहमार)। हरियाणा-पंजाब में एक बार फिर से तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 5 दिनों तक मौसम साफ रहेगा व धूप खिली रहेगी। वहीं हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है। वहीं पंजाब और चंडीगढ़ में आज (मंगलवार) मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। बारिश की कोई चेतावनी नहीं है। अब चार अक्टूबर को मौसम बदलेगा। इस बीच कुछ जिलों में बारिश की स्थिति बन रही है। इसके साथ ही प्रदेश के अधिकतम तापमान में 0.1 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। यह अब सामान्य के करीब पहुंच गया है। बठिंडा में सबसे अधिक तापमान 35 डिग्री दर्ज किया गया, चंडीगढ़ में भी इतना ही तापमान दर्ज किया गया। हालांकि, पिछले 24 घंटों में कोई बारिश दर्ज नहीं की गई है।

PNB Alert: क्या आपका भी हैं PNB में खाता? अगर हां, तो पहले करें ये काम, नहीं तो बंद हो सकता है आपका अकाउंट

हरियाणा के 10 जिले ऐसे जहां बारिश हुई कम | Haryana-Punjab Weather News

उधर हरियाणा के10 से 38% कम बरसात दर्ज की गई। 12 जिले ऐसे रहे जहाँ सामान्य से 10 से 71% ज्यादा बारिश दर्ज की गई। नूंह, गुरुग्राम और महेंद्रगढ़ ऐसे जिले रहे, जहाँ अब की बार मानसून ज्यादा मेहरबान रहा। अबकी बार यहाँ अत्यधिक बारिश दर्ज की गई। झज्जर, चरखी दादरी, रेवाड़ी, पलवल, सिरसा और कुरुक्षेत्र में भी सामान्य से ज्यादा बरसात देखने को मिली है। 10 जिले ऐसे रहे जहाँ मॉनसून सीजन के दौरान बरसात का कोटा पूरा नहीं हो पाया। अबकी बार करनाल, यमुनानगर और पंचकूला में सामान्य से कम बरसात दर्ज की गई।

इन ज्यादा राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान गुजरात,पश्चिम बंगाल, सिक्किम,बिहार,पूर्वी उत्तर प्रदेश, कोंकण,गोवा,मध्य महाराष्ट्र और उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश का अलर्ट बना रहेगा। वहीं,असम,मेघालय, अरुणाचल प्रदेश,मणिपुर,मिजोरम, त्रिपुरा और झारखंड में भी भारी बारिश का अनुमान है। ओडिशा,छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश,तटीय कर्नाटक,पंजाब, हरियाणा,राजस्थान और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर,लद्दाख,केरल और लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। ज्ञात रहे कि आमतौर पर सितंबर के महीने में चक्रवर्ती सिस्टम बहुत कम बनते हैं। लेकिन इस बार सितंबर के महीने में यह चौथा चक्रवर्ती सिस्टम बना है। जिसकी वजह से पूरा मौसम सिस्टम डिस्टर्ब हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here