Nepal Floods and Landslide: नेपाल में प्राकृतिक आपदा से मचा कोहराम, 100 की मौत, 67 लापता

Nepal Floods and Landslide

Nepal Floods and Landslide: काठमांडू (एजेंसी)। नेपाल में लगातार मानसून की बारिश के कारण हुए भूस्खलन और बाढ़ के कारण 100 लोगों की मौत हो गई और 67 अन्य लापता हैं। मीडिया रिपोर्टों से यह जानकारी मिली। मीडिया आउटलेट ‘हिमालयन’ ने बताया कि देश भर में देर से मानसून के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन में 100 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 67 लापता बताए जा रहे हैं। इसके अलावा इस आपदा में 100 अन्य लोग घायल हुए हैं। गृह मंत्रालय के अनुसार, ललितपुर में 20, धाडिंग में 15, काठमांडू में 12, कावरे में 10, मकवानपुर में सात, सिंधुपालचोक में 6, सोलुखुम्बु में पांच, पंचथर में 5 और भक्तपुर में 5 लोगों की मौत हुई है।

हजारों सुरक्षाकर्मियों ने 3 हजार 39 लोगों को सुरक्षित बचाया

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि दोलखा में तीन, सिंधुली में दो, धनकुटा में दो, महोत्तरी में दो और रामेछाप, झापा, उदयपुर, इलम, सप्तरी और नुवाकोट में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। नेपाल पुलिस के प्रवक्ता दान बहादुर कार्की ने बताया कि शुक्रवार शाम से लगातार हो रही बारिश के कारण आई आपदाओं में 74 लोग घायल हुए हैं। कार्की ने बताया कि काठमांडू घाटी में 48 लोगों की मौत और 15 के घायल होने की पुष्टि हुई है और 21 लोग अभी भी लापता हैं।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘बचाव कार्य जारी है और हताहतों की संख्या और बढ़ सकती है।’’ गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ऋषिराम तिवारी के अनुसार बाढ़ और भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में खोज और बचाव के लिए कुल 9 हजार 983 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है और अब तक 3 हजार 39 लोगों को सफलतापूर्वक बचाया गया है। उन्होंने कहा कि बाढ़ और भूस्खलन के कारण लगभग सभी प्रमुख राजमार्ग अवरुद्ध हो गए हैं, इसलिए उन्हें सुचारू करने में कम से कम तीन से चार दिन लगेंगे। Nepal Floods and Landslide

Indian Railways: रेलवे चला रहा त्यौहारों पर 56 स्पेशल ट्रेन! अब यात्रियों को नहीं करना पड़ेगा भीड़ में…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here