UP Expressway News: उत्तर प्रदेश के इन 2 जिलों के बीच बनेगा नया 4 लेन एक्सप्रेसवे, 11 गांवों की जमीन की जाएगी चिन्हित

UP Expressway News:
UP Expressway News: उत्तर प्रदेश के इन 2 जिलों के बीच बनेगा नया 4 लेन एक्सप्रेसवे, 11 गांवों की जमीन की जाएगी चिन्हित

UP Expressway News: लखनऊ। यूपी के सुल्तानपुर में प्रशासन द्वारा प्रयागराज-अयोध्या राम वनगमन मार्ग को प्रतापगढ़ से सुल्तानपुर तक फोर लेन एक्सप्रेसवे बनाने की अमुमति दी गई हैं, साथ ही दोनों जिलों के मध्य में लगभग 40 किमी की दूरी पर बनाने के लिए पहले बनाए गए टेंडर को भी हरी झंड़ी मिल गई हैं। बता दें कि सुल्तानपुर से अयोध्या के बीच बनने वाले मार्ग को नक्शा फाइनल होते ही सुल्तानपुर-प्रतापगढ़ भाग को बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा, इस एक्सप्रेसवे को करीब 900 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा, इसके बनने से राज्य के हजारों लोगों को अपनी यात्रा करने में आसानी होगी। दरअसल अब प्रतापगढ़ से अयोध्या तक करीब 100 किमी एक्सप्रेसवे की जगह फोरलेन बनाया जाएगा, इसे राष्ट्रीय राजमार्ग ने मंजूरी भी दे दी हैं, इसके अलावा, पूर्व में सुल्तानपुर से प्रतापगढ तक सड़क बनाने का टेंडर भी मंजूर किया गया हैं, फिलहाल, प्रशासन ने सुल्तानपुर-अयोध्या के बीच बनाए जाने वाले करीब 60 किमी एक्सप्रेसवे के नक्शे की वजह से जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया को रोक रखा हैं।

PNB Alert: क्या आपका भी हैं PNB में खाता? अगर हां, तो पहले करें ये काम, नहीं तो बंद हो सकता है आपका अकाउंट

एक्सप्रेसवे बनाते समय बीच में नहीं आएगा कोई भवन | UP Expressway News

लोक निर्माण के राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग अधिकारियों ने बताया कि सुल्तानपुर से अयोध्या तक चलने वाला राजमार्ग और प्रतापगढ़ से आने वाला राजमार्ग सुल्तानपुर में कहां मिलेगी, इस बात पर अभी विचार चल रहा हैं, इसका सर्वेक्षण किया जा रहा हैं, सर्वे के दौरान यह भी ध्यान में रखा जा रहा हैं कि एक्सप्रेसवे बनाते समय कोई भी भवन रास्ते में ना आए, जिससे सरकार द्वारा भूमि मालिकों को मुआवजा नहीं देना पड़ेगा, साथ ही लोगों को कम नुकसान होता हैं, सुल्तानपुर से प्रतापगढ़ तक एक राजमार्ग बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को जल्द ही शुरू हो किया जाएगा, जब जोड़ने का मामलाल समाप्त हो जाएगा, इसके बाद निर्माण कार्य शुरू होगा।

11 गांवों की जमीन की जाएगी चिन्हित | UP Expressway News

सुल्तानपुर-प्रतापगढ़ एक्सप्रेसवे का लगभग 14 किमी का हिस्सा जिले में बनाया जाना हैं, यह एक्सप्रेसवे जिले के 11 गांवों से होता हुआ निकलेगा, इसके लिए जमीन को चिन्हित किया गया हैं, शासन से इसकी मंजूरी मिलते ही चिन्हित जमीन का प्रकाशन होगा, दावा और विवाद निस्तारण के बाद अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी।

जल्द शुरू किया जाएगा निर्माण कार्य

लोक निर्माण के राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग के अधिशाषी अभियंता विकास कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि अयोध्या और प्रतापगढ़ से आने वाला एक्सप्रेसवे सुल्तानपुर में किस स्थाप पर मिलेगा, इसका सर्वे अभी चल रहा हैं, सर्वे का काम पूरा होते ही इसे बनाने का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here