फसल की बेकद्री से परेशान किसानों ने अमृतसर की सड़कों पर बिखेरी बासमती

Amritsar News
Amritsar News: फसल की बेकद्री से परेशान किसानों ने अमृतसर की सड़कों पर बिखेरी बासमती

डीसी कार्यालय समक्ष धान के ढ़ेर लगाकर किया रोष प्रदर्शन

अमृतसर (सच कहूँ/राजन मान)। Farmers: बासमती व धान की फसल के आधे से भी कम रेट पर बिकने के चलते नाराज किसानों ने शनिवार को डिप्टी कमिशनर कार्यालय समक्ष बासमती के ढ़ेर लगा दिए व ट्रालियां भरकर शहर कर सड़कों पर बासमती बिखेर दी। Amritsar News

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी पंजाब के राज्य नेता स्वर्ण सिंह पंधेर व जिला प्रधान रणजीत सिंह कलेर बाला ने कहा कि किसान की बासमती की आधे मूल्य पर लूट की जा रही है। उन्होंने कहा कि बासमती की किस्म 1692 व 1509 का रेट 2000 से 2400 तक मिल रहा है, बल्कि कुछ किसानों की फसल 1800 तक भी बिकी है, जबकि पिछले साल इसी फसल का रेट 3500-4000 के बीच रहा था, जिस कारण हर किसान को 25 से 30 हजार रूपये का सीधा घाटा सहन करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि सीएम मान का कहना था कि अगर बासमती का रेट 3200 रुपये से घटेगा तो यह घाटा पंजाब सरकार पूरा करेगी लेकिन ऐसी स्थिति में पंजाब सरकार ने चुप्पी साधी हुई है और किसान को लूटा जा रहा है। Amritsar News

हालात न सुधरे तो आगामी दिनों में कड़े एक्शन लिए जाएंगे: करमजीत सिंह नंगली

उन्होंने कहा कि इतने बड़े घाटे के कारण किसान और उससे जुड़े मजदूर आत्महत्या करने की तरफ जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब ने देश के किसानों व मजदूरों के हक में आवाज उठाई है, इसी बदले की भावना के चलते पंजाब सरकार किसानों को परेशान कर रही है। वहीं बीकेयू सिद्धूपुर के जिला प्रधान करमजीत सिंह नंगली ने कहा कि प्राईवेट खरीद एजंसियां किसान की लूट न कर सकें इसके लिए दिल्ली आंदोलन-2 में हम फसलों की खरीद तय एमएसपी पर करने की गारंटी कानून की मांग करते हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर हालात न सुधरे तो आगामी दिनों में कड़े एक्शन लिए जाएंगे।

इस मौके जिला नेता बलदेव सिंह बग्गा, बलविन्द्र सिंह बिन्दू, बाज सिंह सारंगड़ा, गुरदेव सिंह, कुलजीत सिंह, मंगजीत सिंह, कंवरदलीप व सैकड़ों किसान-मजदूर उपस्थित थे।

30 को गुरदासपुर में दिया जाएगा धरना | Amritsar News

उन्होंने मांग की कि पंजाब सरकार तुरंत एक्शन ले। उन्होंने कहा कि संगठन द्वारा ऐसा ही रोष प्रदर्शन जिला गुरदासपुर में भी 30 सितम्बर को किया जाएगा। वहीं उन्होंने आज शहीद-ए-आजम भगत सिंह के जन्मदिन पर लोगों को बधाई देते उनके सपनों को पूरा करने के लिए संघर्ष का हिस्सा बनने की अपील की।

यह भी पढ़ें:– नशों के खिलाफ आवाज उठाने वाला गांव ‘नंगला’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here