ट्रेड शो के जरिए यूपी के हुनर की विदेशों तक हनक 

Uttar Pradesh ट्रेड शो के जरिए यूपी के हुनर की विदेशों तक हनक 

ग्रेटर नोएडा(सच कहूँ/रविंद्र सिंह)। यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (यूपीआईटीएस )- 2024 के दूसरे दिन  इंडिया एक्सपो सेंटर एन्ड मार्ट में जबरदस्त भीड़ को मिली। आस पास बनाई गई पार्किंग उम्मीद से अधिक भरी हुई पाई गई। लेकिन एक्सपो की उत्तम व्यवस्था के चलते सब कुछ सामान्य रहा।

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय खरीदारों की रही महत्वपूर्ण भागीदारी

यूपीआईटीएस में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय खरीदारों की महत्वपूर्ण भागीदारी रही। इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित इस इवेंट के दूसरे संस्करण ने उत्तर प्रदेश के व्यापार और व्यवसाय क्षेत्र पर अपनी मजबूत छाप छोड़ी है। जिसकी धमक  विदेशों तक गई है। दूसरे दिन के कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में उत्तर प्रदेश सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई), खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम, हथकरघा एवं वस्त्र मंत्री राकेश सचान, उत्तर प्रदेश सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री सुनील कुमार शर्मा और मेरठ की आयुक्त शैलजा कुमारी शामिल हुए ।

यूपीआईटीएस का  प्रदेश को वन ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने के अनुरूप प्रदर्शन :सचान

राकेश सचान, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई ), खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम, हथकरघा और वस्त्र मंत्री, ने “मेड इन यूपी” उत्पादों के प्रति भारी भागीदारी और उत्साह को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने विशेष रूप से ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद) योजना और जीआई (भौगोलिक संकेत) टैग के तहत बढ़ावा दिए गए उत्पाद लाइनों को मिले महत्वपूर्ण प्रदर्शन पर जोर दिया। राज्य सरकार ने खरीदारों और विक्रेताओं के बीच निर्बाध संबंध सुनिश्चित किए हैं, खासकर उन उत्पादों के लिए जिनकी मांग अधिक है। इन व्यवसायों को वैश्विक स्तर पर बढ़ाने के लिए निरंतर ध्यान और प्रचार की आवश्यकता है, जो आदरणीय मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के विजन के अनुरूप है।

ट्रेड शो  यूपी की बढ़ती हुई मजबूत व्यापारिक संभावनाओं दर्शाता है :मंत्री

सचान ने  कि उत्तर प्रदेश सरकार के खेल, युवा मामले, एमएसएमई, खादी एवं ग्रामोद्योग और हथकरघा और वस्त्र विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने कहा कि यूपीआईटीएस-2024 उत्तर प्रदेश सरकार की राज्य के व्यापारिक संभावनाओं को आगे बढ़ाने की मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाता है। अब तक की जबरदस्त प्रतिक्रिया के साथ, यूपीआईटीएस – 2024 एक ऐतिहासिक आयोजन के रूप में उभर रहा है, जो उत्तर प्रदेश को एक सांस्कृतिक और आर्थिक शक्ति के रूप में प्रदर्शित कर रहा है। और इसे खरीदारों के लिए एक अनिवार्य गंतव्य के रूप में स्थापित कर रहा है।

ट्रेड शो की मुख्य विशेषता:यूपी-वियतनाम पर्यटन सम्मेलन

दिन की एक प्रमुख विशेषता वियतनाम-भारत फोरम और यूपी-वियतनाम पर्यटन सम्मेलन रही, जिसे कार्यक्रम के पार्टनर कंट्री, वियतनाम ने आयोजित किया था। सम्मेलन का उद्देश्य बुद्ध सर्किट के इर्द-गिर्द सांस्कृतिक और रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देना था। इस कार्यक्रम में वियतनाम के भारत में राजदूत,  गुयेन थान्ह है।सम्मेलन में  उत्तर प्रदेश सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री  राकेश सचान, उत्तर प्रदेश सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री  सुनील कुमार शर्मा, इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड के चेयरमैन डॉ. राकेश कुमार और वियतनाम के अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

वियतनाम की साझेदारी ने ट्रेड शो को अपार मूल्य प्रदान किया :डॉ राकेश कुमार

इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड के चेयरमैन डॉ. राकेश कुमार ने वियतनाम की ‘पार्टनर कंट्री’ के रूप में भागीदारी की सराहना की, और कहा कि इस साझेदारी ने व्यापार मेले को अपार मूल्य प्रदान किया है, जिससे दोनों देशों के स्वाद का अद्वितीय सम्मिश्रण हुआ है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह सहयोग कार्यक्रम से परे जाकर दोनों देशों के बीच रणनीतिक और व्यापारिक संबंधों को मजबूत करेगा।

ये ट्रेड शो स्थानीय स्टार्ट-अप्स के लिए फंडिंग का मार्ग खोल रहा है:वंदना शर्मा

इंडिया एक्सपो सेंटर  के हॉल नंबर- 2 में आयोजित ज्ञान सत्रों ने भी महत्वपूर्ण भागीदारी देखी गई , जिसमें उद्यमियों, उभरते उद्योगों, स्टार्ट-अप्स और नए व्यापार आकांक्षियों के लिए तीन लगातार सत्र शामिल थे। ‘इनोवेशन और स्टार्टअप’ सत्र, जिसे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (एकेटीयू ) द्वारा आयोजित किया गया।  में छात्रों को एकेटीयू की उत्कृष्टता को बढ़ावा देने वाली पहलों के बारे में जानकारी दी गई। एकेटीयू   के कुलपति, प्रोफेसर जे. पी. पांडे ने “अकादमिक उत्कृष्टता से उद्यमिता तक की यात्रा” पर एक प्रस्तुति दी। एकेटीयू इनोवेशन हब के प्रमुख  माहीपसिंह और इनोवेशन हब की प्रबंधक  वंदना शर्मा ने बताया कि कैसे इनोवेशन हब उत्तर प्रदेश में उद्यमियों और स्टार्टअप्स को सशक्त बना रहा है, और स्थानीय स्टार्ट-अप्स के लिए फंडिंग का मार्ग खोल रहा है।

सत्र समापन उद्योग-अकादमिक सहयोग की  सफलताओं पर केंद्रित रहा

दूसरे दिन का अंतिम सत्र उद्योग-अकादमिक सहयोग के सफलताओं पर केंद्रित था, जिसमें युवाओं के कौशल विकास के लिए चर्चा की गई। इस सत्र की अध्यक्षता गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रोफेसर रविंद्र कुमार सिन्हा ने की।यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो -2024 में बी2बी की बैठकें अत्यधिक सफल रही हैं, जिसने प्रतिभागियों को महत्वपूर्ण व्यावसायिक संबंध बनाने और नए अवसरों को जानने का अवसर प्रदान किया है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ यूपी के  विविध व्यंजनों का उठाया लुत्फ

ट्रेड शो में शामिल लोगों ने सांस्कृतिक प्रदर्शन का खूब आनंद लेते हुए, उत्तर प्रदेश के विविध व्यंजनों का लुत्फ उठाते  हुए दूसरे दिन के शो का समापन किया। दर्शक गायक और कलाकार कनिका कपूर की बहुप्रतीक्षित प्रस्तुति का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दूसरे दिन की सफल समाप्ति के साथ, यूपीआईटीएस – 2024 नई ऊंचाइयों की ओर अग्रसर हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here