Haryana Public Holiday: खुशखबरी, हरियाणा में इस तारीख को बंद रहेंगे स्कूल, सभी सरकारी व प्राइवेट ऑफिस, सरकार ने किया ऐलान

Haryana Public Holiday
Haryana Public Holiday: खुशखबरी, हरियाणा में एक दिन की सरकारी छुट्टी का ऐलान, बच्चों की हो गई मौज...

Haryana public Holiday: हिसार, सच कहूँ/संदीप सिंहमार। हरियाणा में विधानसभा आम चुनाव 2024 के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होगा। हरियाणा सरकार ने 5 अक्टूबर को अपने सभी कर्मचारियों के लिए पेड हॉलिडे घोषित किया है। यह आदेश प्रदेश के सभी विभागों के कर्मचारी व अधिकारियों के लिए लागू होगा हालांकि चुनावी ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को किसी भी प्रकार का अवकाश नहीं मिलेगा।

Diabetes Control: कुछ ही समय में हाई शुगर होगा कंट्रोल, डायबिटीज मरीज इस तरह करें दालचीनी का इस्तेमाल…

इसके साथ ही सरकार ने यह आदेश निजी संस्थानों व उद्योगों के लिए भी लागू किया है, इसमें हरियाणा प्रदेश के सभी सरकारी निजी स्कूल, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, इंजीनियरिंग कॉलेज, डिग्री कॉलेज सहित सभी प्रोफेशनल कालेजों व विश्वविद्यालयों में भी अवकाश रहेगा। ताकि सभी सरकारी व निजी कर्मचारी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। हरियाणा के ऐसे निवासी जो दूसरे प्रदेशों में कार्यरत है उनको भी इस दिन पेड हॉलिडे ही मिलेगा। अब इस दिन शॉप एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए पेड हॉलिडे रहेगा। राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान भी ऐसा ही आदेश पारित किया गया था। हरियाणा सरकार ने राजस्थान के उन लोगों के लिए पेड हॉलीडे दिया था, जो हरियाणा के किसी भी सरकारी या निजी विभाग में नौकरी कर रहे थे। हरियाणा श्रम विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।

बढ़ेगा मतदान

लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा चुनाव मतदान के दिन हर बार सरकारी तौर पर छुट्टी की घोषणा की जाती है। पर कई बार ऐसा देखने में आता है कि निजी संस्थाएं अवकाश घोषित करने से परहेज करती हैं। ऐसी स्थिति में निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी या दिहाड़ी मजदूरी कर अपना पेट भरने वाले श्रमिकों को मतदान से वंचित रहना पड़ता है। पर अब पेड़ हॉलिडे घोषित होने के बाद सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र की संस्थाओं को भी इस दिन अवकाश घोषित करना पड़ेगा। इस सरकारी कम से मतदान को बढ़ावा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here